नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Honey Benefits: गर्मी के मौसम में उमस और पसीने की वजह से ज़्यादातर लोग ऑयली त्वचा से जूझते हैं, लेकिन ऐसे भी कई लोग हैं जो गर्मी में भी ड्राई स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं। ड्राइनेस त्वचा को रूखा और बेजान बनाती है। ऑयली स्किन की तरह डाई स्किन भी परेशानी का कारण बनती है, क्योंकि सूखी और मुरझाई हुई स्किन चेहरे की रौनक छीन लेती है।

स्किन के ड्राई होने का सबसे बड़ा कारण स्किन के नीचे मौजूद ग्रंथियों के द्वारा सीबम या प्राकृतिक तेल का पर्याप्त मात्रा में उत्पादन न होना है। ड्राई स्किन में खुजली, जलन जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं, जिन्हें नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता। ऐसी स्किन वाले लोगों के चेहरे पर झुर्रियां भी वक्त से पहले आने लगती हैं।

वैसे तो मार्केट में ड्राइनेस को दूर करने के लिए कई ब्रांड्स मौजूद है, लेकिन कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी इससे आराम पाया जा सकता है। साथ ही घरेलू नुस्खों के साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते। अगर आप भी ड्राई स्किन से परेशान हैं तो एक बार शहद का उपयोग करके देखें, आपको ज़रूर आराम मिलेगा।

ड्राई स्किन के लिए शहद

शहद में उच्च क्षमता के एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो हानिकारक जीवाणुओं को मारने में सक्षम हैं। साथ ही शहद के अन्य गुण स्किन को अंदर और बाहर से नमी देने का काम करते हैं। तो आइए जानते हैं कि स्किन की ड्राइनेस दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें।

शहद और हल्दी का फेस पैक

इसके लिए आपको चाहिए:

एक बड़ा चम्मच ऑर्गेनिक शहद

1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

1/2 छोटा चम्मच ग्लिसरीन

  • अब कांच की एक कटोरी में इन सभी चीज़ों को मिला लें।
  • मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।
  • पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर भी लगाएं।
  • जब ये अच्छी तरह से सूख जाए, तो पानी से धो लें।

इस पैक को आप हफ्ते में कम से कम दो बार लगाएं। चेहरे पर आपको फर्क साफ नजर आएगा।

Edited By: Ruhee Parvez