Move to Jagran APP

Coconut Water For Skin: ख़ुश्क मौसम में चाहिए ग्लोइंग स्किन, तो ऐसे करें नारियल पानी का इस्तेमाल...

Coconut Water For Skinअगर आप भी मौसम बदलने पर स्किन से जुड़ी दिक्कतों से गुज़रती हैं तो आज हम बता रहे हैं अनोखे उपाय जिसके लिए आपको चाहिए नारियल पानी। जी हां आपने सही पढ़ा नारियल न सिर्फ आपकी सेहत बल्कि त्वचा को भी कई तरह से फायदे पहुंचाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 02:13 PM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 02:13 PM (IST)
Coconut Water For Skin: ख़ुश्क मौसम में चाहिए ग्लोइंग स्किन, तो ऐसे करें नारियल पानी का इस्तेमाल...
ख़ुश्क मौसम में चाहिए ग्लोइंग स्किन, तो ऐसे करें नारियल पानी का इस्तेमाल...

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coconut Water For Skin: मौसम बदलना शुरू हो चुका है। शुरुआती कुछ दिनों में न ज़्यादा गर्मी होती है और न ठंड, लेकिन त्वचा पर इसका असर पड़ता है। अचानक ही आपकी स्किन ड्राइनेस या खुजली की शिकार हो जाती है। कई लोगों को मुंहासों की दिक्कत शुरू हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए वैसे तो कई कॉस्मेटिक्स मार्केट में मिल जाते हैं, लेकिन आप चाहे तो घरेलू उपायों से भी राहत पा सकती हैं।

loksabha election banner

अगर आप भी मौसम बदलने पर स्किन से जुड़ी दिक्कतों से गुज़रती हैं, तो आज हम बता रहे हैं अनोखे उपाय जिसके लिए आपको चाहिए नारियल पानी। जी हां, आपने सही पढ़ा, नारियल न सिर्फ आपकी सेहत बल्कि त्वचा को भी कई तरह से फायदे पहुंचाता है। आप त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए न सिर्फ नारियल पानी का सेवन कर सकती हैं, बल्कि इसे चेहरे पर कई तरह लगा भी सकती हैं। तो आइए जानें कि खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

नारियल पानी से धोएं चेहरा

नारियल के पानी से अगर आप चेहरे को साफ करेंगे तो आपको चौंकाने वाले फायदे देखने को मिलेंगे। आप नारियल पानी से घर पर फेसवॉश तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको चाहिए:

-एक छोटा चम्मच शहद

-एक छोटा चम्मच नारियल पानी

-एक बड़ा चम्मच केमिकल फ्री फेस वॉश

अब इन सभी चीज़ों को एक बाउल में डालकर मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर मसाज करें और फिर पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा फौरन ग्लो करने लगेगा।

नारियल पानी का फेस पैक

नारिल पानी से फैस मास्क भी तैयार किया जा सकता है। इसके लिए आपको चाहिए होगा:

-एक चम्मच चंदन पाउडर

-एक बड़ा चम्मच ऐलोवेरा जेल

- एक छोटा चम्मच नारियल पानी

इन तीनों चीज़ो को एक बाउल में डालकर मिला लें। पेस्ट तैयार होने पर इसे चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट तक लगे रहने दें और उसके बाद पानी से धो लें। खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए इस हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल करें।

नारियल पानी से बनाएं फेस टोनर

नारियल पानी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे आप चेहरे के लिए फेस टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए:

- पैन में थोड़ा पानी डालकर उबाल लें।

- जब पानी उबल जाए तो इसमें आधा चम्मच ग्रीन-टी मिला लें।

- करीब दो मिनट तक पकाएं और फिर गैस बंद कर दें।

- जब पानी ठंडा हो जाए, तो इसे छान लें और इसमें दो चम्मच गुलाब जल और तीन चम्मच नारियल पानी मिला लें।

- अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालकर लें और रोज़ाना चेहरा धोने के बाद इसे टोनर की तरह चेहरे पर लगाएं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आपकी स्किन नाज़ुक है या फिर आप स्किन से जुड़ा किसी तरह का ट्रीटमेंट करवा रही हैं, तो नारियल पानी का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से ज़रूर सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.