Move to Jagran APP

चेहरे की त्वचा को पोषण देने के लिए हल्दी के औषधीय गुण हैं काफी असरदार

चेहरा खूबसूरत हो और उसमें निखार आए इसलिए हम तरह-तरह के उपायों को अपनाते हैं। कई औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी कील मुंहासे पिगमेंटेशन और त्वचा की अन्य समस्याओं को रोकने में एक कारगर उपाय की तरह काम करती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 02 Feb 2021 05:33 PM (IST)Updated: Tue, 02 Feb 2021 05:33 PM (IST)
चेहरे की त्वचा को पोषण देने के लिए हल्दी के औषधीय गुण हैं काफी असरदार
चेहरे की त्वचा को पोषण देने के लिए हल्दी के औषधीय गुण हैं काफी असरदार

नई दिल्ली। हमारा चेहरा हमारी पहचान है। इसलिए देखा गया है कि लोग खासकर महिलाएं अपने चेहरे के प्रति संवेदनशील होती हैं। इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि जब हमारे चेहरे पर हल्का दाग दिखता है, तो हम परेशान हो जाते हैं। सुबह से लेकर रात को सोने से पहले तक न जाने कितनी बार अपने चेहरे को शीशे में देखते हैं। 

loksabha election banner

चेहरा खूबसूरत हो और उसमें निखार आए, इसलिए हम तरह-तरह के उपायों को अपनाते हैं, लेकिन चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने में जितनी असरदार हल्दी है, उसका कोई जवाब नहीं है। कई औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी कील मुंहासे, पिगमेंटेशन और त्वचा की अन्य समस्याओं को रोकने में एक कारगर उपाय की तरह काम करती है। इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाये जाते हैं, जो त्वचा की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाली क्षति से बचाते हैं और चेहरे पर उम्र बढ़ने के निशान जैसे कि काले धब्बे और झुर्रियों को रोकते हैं।  

चेहरे पर लगाने के लिए आपको बाजार में कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे। लेकिन हल्दी और उससे बने उबटन पर लोगों का भरोसा कई सौ साल पुराना है। लोगों के इसी भरोसे को Vicco ने भी अपने बेहतरीन प्रोडक्ट्स के जरिए बरकरार रखा है। Vicco टरमरिक स्किन क्रीम एक ऐसा ही प्राकृतिक और स्वदेशी उत्पाद है, जिसका इस्तेमाल लोग सालों से कर रहे हैं। खास बात यह है कि ये उत्पाद हल्दी और चंदन के मिश्रण से बना है। यह चेहरे के विकारों जैसे मुहांसे, फुंसियों और दाग-धब्बे में बहुत ही लाभदायक है। इसमें मौजूद हल्दी न केवल त्वचा के रोगों को ठीक करने में मदद करती है, बल्कि शुष्क त्वचा को मुलायम बनाकर उसमें निखार लाती है। यह क्रीम एंटीसेप्टिक के रूप में भी काम करती है। Vicco टरमरिक स्किन क्रीम की तरह ही Vicco टरमरिक WSO स्किन क्रीम भी काफी असरदार है। 

हल्दी से बनी यह क्रीम त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक औषधि के रूप में काम करती है। स्किन की देखभाल की बात हो या चेहरे पर निखार लाने की प्राकृतिक उपायों में हम हल्दी को सबसे पहले याद करते हैं। शादी समारोह में हल्दी लगाने की रस्म भी त्वचा पर निखार लाने के लिए ही की जाती है। इसे त्वचा की हर तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह चेहरे के डार्क सर्कल को मिटा सकती है और त्वचा पर दाग-धब्बों और निशानों को दूर कर सकती है। 

प्राकृतिक उत्पादों की खासियत होती है कि वो जड़ से समस्याओं को दूर करते हैं और साइड इफेक्ट न के बराबर होता है। Vicco का टरमरिक स्किन क्रीम भी एक ऐसा ही प्राकृतिक उत्पाद है। त्वचा की समस्याओं को दूर करने और उसमें निखार लाने के लिए अगर अभी तक आपने इसका इस्तेमाल नहीं किया, तो आपको देर नहीं करना चाहिए। आप इसे पास के स्टोर से या ऑनलाइन मंगवा सकते हैं।

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.