Move to Jagran APP

फ्लॉलेस स्किन के साथ लंबे-घने बालों के लिए आजमाएं ये 2 मस्टर्ड सीड्स मास्क

मस्टर्ड सीड्स से आप कई तरह की डिशेज़ खाते आएं होंगे। पर क्या आपने इनका यूज़ स्किन और हेयर ट्रीटमेंट के लिए किया है? अगर नहीं तो यहां दिए गए मास्क आज़मा कर देखें जिनका असर कुछ ही दिनों में देखने को मिल जाएगा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 07 Dec 2020 07:42 AM (IST)Updated: Mon, 07 Dec 2020 07:42 AM (IST)
फ्लॉलेस स्किन के साथ लंबे-घने बालों के लिए आजमाएं ये 2 मस्टर्ड सीड्स मास्क
सरसों के दाने और उससे बना हुआ पेस्ट

डिशेज़ का स्वाद बढ़ाने के साथ सरसों के छोटे-छोटे दाने सुंदरता बढ़ाने का भी काम करते हैं। पहले सरसों के दानों को ही उबटन के रूप में इस्तेमाल किया जाता था जिससे स्किन न सिर्फ सॉफ्ट होती थी बल्कि उसमें एक अलग ही निखार भी नजर आता था। जो अभी भी मुमकिन है, तो कैसे करें इनका इस्तेमाल, जानेंगे आज।

loksabha election banner

फ्लॉलेस स्किन के लिए

साफ और सुंदर त्वचा के लिए मस्टर्ड सीड्स का इस्तेमाल करें। इसमें बेसन मिलाएं। इन दोनों का कॉम्बो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होगा और आप निखरी हुई नज़र आएंगी।

पीली सरसों+बेसन

सामग्री

1/2 टीस्पून पीली सरसों का पाउडर, 1 टीस्पून बेसन, 1/2 टीस्पून तिल का तेल, 1 टीस्पून पानी

विधि

एक बोल में सारी सामग्री मिलाएं। उस जगह लगाएं जहां आपको सनबर्न हुआ है। इसे लगाकर कम से कम 30 मिनट तक छोड़ दें। अच्छी तरह सूख जाने के बाद इसे पानी से धो दें। टॉवल से पोछें और मॉयस्चराइज़र लगाएं।

लंबे-घने बालों के लिए

सरसों स्वास्थ्य के लिए लाभदायक तो है ही साथ में त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे बाल चमकदार के साथ लंबे-घने भी हो जाते हैं।

मस्टर्ड सीड्स्+ केला

सामग्री

1 टेबलस्पून मस्टर्ड सीड्स पाउडर, 2 टीस्पून ऑलिव ऑयल, आधा केला, 1 विटमिन ई कैप्सूल

विधि

बोल में सारी सामग्री को एक साथ मिलाएं। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। पानी से धोएं। से आज़माने से बालों में काफी अंतर महसूस होगा।

एक्सपर्ट टिप्स : ब्यूटी एक्सपर्ट दीपा शर्मा के अनुसार लंबे समय तक अच्छे परिणामों के लिए सबसे आसान तरीका है होममेड पैक या मास्क का। सरसों के बीज एक प्राकृतिक हेयर कंडिशनर हैं और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। अपने एंटी-फंगल गुणों के साथ, यह रूसी से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। स्कैल्प और बालों की समस्याओं को दूर रखने के लिए आप आसानी से हेयर पैक में सरसों के पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। साथ में केला या बेसन जैसी चीज़ों के साथ मिलाकर ही इसे लगाएं।

Pic credit- Freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.