Move to Jagran APP

Coconut Milk Conditioner: रूखे-बेजान बालों के लिए ऐसे घर पर बनाएं कोकोनट मिल्क कंडिशनर

Coconut Milk Conditioner अगर आप भी रूखे फ्रिज़ी और बेजान बालों से जूझ रही हैं तो अब समय आ गया है कि इसके लिए जल्द ही कुछ किया जाए। सबसे पहले शैम्पू करने के बाद बालों पर कंडिशनर लगाना न भूलें ये आपके बालों को ज़रूरी नमी देता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 04:00 PM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 04:00 PM (IST)
Coconut Milk Conditioner: रूखे-बेजान बालों के लिए ऐसे घर पर बनाएं कोकोनट मिल्क कंडिशनर
रूखे-बेजान बालों के लिए ऐसे घर पर बनाएं कोकोनट मिल्क कंडिशनर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coconut Milk Conditioner: पोषण की कमी, पोल्यूशन, धूल, स्ट्रेस आदि जैसी चीज़ों का असर हमारे बालों की सेहत पर भी पड़ता है। साथ बी बिज़ी लाइफस्टाइल की वजह से हमें बालों की देखभाल के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है। जिससे लगभग हर कोई बालों की कई समस्याओं से जूझ रहा है। डैंडरफ, ऑयली स्कैल्प, स्कैल्प इंफेक्शन, रूखे बेजान बाल, आजकल की आम परेशानियां बन गई हैं। इसके लिए कई लोग महंगे-महंगे ट्रीटमेंट भी कराते हैं, जिनका असर कुछ समय ही रहता है। और बाल फिर बेजान दिखने लगते हैं। 

loksabha election banner

अगर आप भी रूखे, फ्रिज़ी और बेजान बालों से जूझ रही हैं, तो अब समय आ गया है कि इसके लिए जल्द ही कुछ किया जाए। सबसे पहले शैम्पू करने के बाद बालों पर कंडिशनर लगाना न भूलें, ये आपके बालों को ज़रूरी नमी देता है। आमतौर पर बाज़ार में उपलब्ध कंडिशनर लंबे समय में आपके बालों को फायदा नहीं पहुंचाते, यानी वे सिर्फ एक-दो दिन ही बालों को नमी दे सकते हैं। इसलिए बेहतर है कि प्राकृतिक उपाय किए जाएं, जो लंबे समय तक बालों को खूबसूरत बनाकर रखें। आप घर पर आसानी से नारियल के दूध से कंडिशनर तैयार कर सकती हैं।

कोकोनट मिल्क कंडिशनर

इसके लिए आपको ज़रूरत होगी:

4 बड़े चम्मच पिघले हुए नारियल तेल,

एक बड़ा चम्मच जोजोबा ऑयल,

एक बड़ा चम्मच आर्गन ऑयल,

लेवेंडर तेल की 5 बूंदे,

पेपरमिंट तेल की 5 बूंदे,

और 5 बड़े चम्मच नारियल का दूध।

इन सभी चीज़ों को एक बाउल में डालें और अच्छी तरह मिला लें। अब इसे एक बोतल में डाल लें।

ऐसे करें इस्तेमाल

अब जब भी आप शैम्पू करें, तो इसे लीव-इन-कंडिशनर की तरह गीले बालों पर अच्छी तरह लगा लें। याद रहे कि इसे बालों की जड़ो पर न लगाएं, वरना आपका स्कैल्प ऑयली हो जाएगा। आप इस कंडिशनर को फ्रिज में एक हफ्ते के लिए स्टोर कर सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.