Move to Jagran APP

Oil Free Skin Tips: बरसात में ऑयल-फ्री स्किन पाना चाहती हैं तो इन आयुर्वेदिक नुस्खों को आजमाएं

Oil Free Skin Tips आप भी इस मौसम में ऑयली स्किन से परेशान हैं तो हम आपकी इस परेशानी का आयुर्वेदिक इलाज बताते हैं जिसे अपना कर आप स्किन को ऑयल फ्री बना सकती हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 12:08 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 12:08 PM (IST)
Oil Free Skin Tips: बरसात में ऑयल-फ्री स्किन पाना चाहती हैं तो इन आयुर्वेदिक नुस्खों को आजमाएं
Oil Free Skin Tips: बरसात में ऑयल-फ्री स्किन पाना चाहती हैं तो इन आयुर्वेदिक नुस्खों को आजमाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बरसात के मौसम में गर्मी बेहद ज्यादा लगती है, और पसीना भी बहुत आता है। इस मौसम में ऑयली स्किन और ड्राई दोनों तरह की स्किन के लोगों के चेहरे पर ऑयल दिखने लगता है। चेहरे का ऑयल आपकी स्किन का सारा सौन्दर्य छीन लेता है। आपकी स्किन चिपचिपी और ऑयली दिखती है। ऐसे में ऑयल कंट्रोल करने के लिए जितने भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करों, ज्यादातर बेअसर दिखते हैं। साथ ही इन प्रोडक्ट का स्किन पर साइड इफेक्ट अलग से दिखने लगता है। आप भी इस मौसम में स्किन की इस समस्या से परेशान हैं, तो हम आपकी इस परेशानी का आयुर्वेदिक इलाज बताते हैं। जिसको अपना कर आप अपनी चिपचिपी ऑयली स्किन को ऑयल फ्री बना सकती है। आइए जानते हैं कि कैसे बरसात में आपकी स्किन ऑयल फ्री रहेगी।

loksabha election banner
  • चंदन के पाउडर को गुलाब जल और चिकनी मिट्टी के साथ मिक्स करके 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से वॉश करलें। चंदन पाउडर और चिकनी मिट्टी के पेस्ट से चेहरा का ऑयल कंट्रोल रहेगा। साथ ही आपको मुहांसों से भी मुक्ति मिलेगी।
  • इस मौसम में लूज पाउडर का चेहरे पर इस्तेमाल नहीं करें। पाउडर के रोम छिद्रों में फंसने से चेहरे पर दाने आने का खतरा हो सकता है।
  • बेसन या चने के आटे को गुलाब जल के साथ मिला कर लगाने से चेहरे का ऑयल कंट्रोल रहता है।
  • चिकनी मिट्टी, सूखे हुए संतरे के छिलके का पाउडर और गुलाब जल मिला कर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं आपको मुहांसों से छुटकारा मिलेगा।
  • शहद में नींबू का रस और अंडे की जर्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे का अतिरिक्त ऑयल खत्म हो जाएगा।
  • नीम की पत्तियों को 5 घंटे तक पानी में भिगो दें, फिर इस पानी से चेहरा या स्किन साफ करें। स्किन पर मुहांसे, फोड़े-फुनसियों से निजात मिलेगी।
  • स्किन को ऑयल फ्री रखने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें।
  • खीरे के रस में नींबू मिला कर चेहरे पर लगाएं। खीरा प्राकृतिक टोनर है, आपकी स्किन को साफ करेगा।
  • स्किन की सफाई के लिए दही सबसे बेस्ट चीज है। आप स्किन की क्लीनिंग करने के लिए चेहरे पर दही को 15 मिनट तक लगाएं,इससे आपकी स्किन की सफाई होगी। साथ ही स्किन चमकदार भी दिखेगी। 

                     Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.