Move to Jagran APP

शेविंग के दौरान त्वचा में होने वाली जलन हो सकती है रेज़र बर्न की समस्या, जानें कैसे पाएं इससे निजात

शेविंग के दौरान होने वाली जलन को न करें इग्नोर क्योंकि ये हो सकती है रेज़र बर्न की समस्या। तो कैसे घरेलू नुस्खों द्वारा इसे कर सकते हैं दूर जानें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 08:14 AM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 08:14 AM (IST)
शेविंग के दौरान त्वचा में होने वाली जलन हो सकती है रेज़र बर्न की समस्या, जानें कैसे पाएं इससे निजात
शेविंग के दौरान त्वचा में होने वाली जलन हो सकती है रेज़र बर्न की समस्या, जानें कैसे पाएं इससे निजात

क्या शेविंग के दौरान आपकी त्वचा में जलन महसूस होती है या ढेरों कट्स लग रहे हैं? अगर ऐसा हो रहा है तो आपको रेजर्न बर्न की समस्या है। जानेंगे कुछ टिप्स, जिन्हें आजमाकर आप इस समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं।

loksabha election banner

एलोवेरा का यूज़

एलोवेरा जेल लगाएं। यह न सिर्फ रेज़र से कटने के बाद होने वाली खुजली को दूर करेगा, बल्कि कट्स को भरने में भी मदद करेगा। एलोवेरा में कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। इसके अलावा, एलोवेरा स्किन की नमी बनाए रखने और पोषण देने में भी मदद करता है।

करें आइस मसाज

हालांकि इस उपाय से घाव के ठीक होने का कोई संबंध नहीं है। लेकिन इससे रेजर के कट्स लगने पर बहुत राहत मिलती है। इससे खून बहना बंद हो जाता है। जिससे त्वचा में ठंडक का एहसास होता है।

नारियल तेल है फायदेमंद

चाहे रैशेज, दाग-धब्बे, जलन, खुजली की समस्या हो, उस पर नारियल तेल राहत पहुंचाता है। रेज़र बर्न होने पर नारियल का तेल लगने पर दर्द से भले ही राहत न मिले, लेकिन घाव के भरने की प्रक्रिया जरूरत तेज़ हो जाती है। इसके अलावा, नारियल का तेल, एंटीसेप्टिक के तौर पर भी काम करता है। यह त्वचा को हानिकारक कीटाणुओं से दूर रखने में मदद करता है। त्वचा पर नारियल तेल की मसाज करने से स्किन मुलायम व नम बनी रहती है।

टी-बैग देगा राहत

चाय की पत्तियों में ढेर सारे पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन में होने वाली हर तरह की समस्या से राहत देती हैं। फिर चाहें वह समस्या स्किन में जलन की हो या फिर रेज़र बर्न की। ये त्वचा के घावों के भरने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करते हैं। इसके लिए ठंडे टी-बैग्स यूज़ करें, लेकिन ध्यान दें कि ये टी-बैग 2 या 3 दिन से ज्यादा पुराने न हों। इन बैग्स को धोएं, धोने के बाद इन्हें कटे हुए घाव पर सीधे कम से कम 10 मिनट तक लगा दें। इस प्रक्रिया को कुछ दिन तक रोज़ करें। आप कुछ ही दिनों में रेज़र बर्न के घाव को भरते हुए देख पाएंगे। 

ध्यान दें

ग्रूमिंग एक्सपर्ट लियाकत अली बताते हैं कि रेज़र बर्न की इस समस्या से सही ढंग से फोम न बनाना, पुराने ब्लेड का इस्तेमाल करना, स्किन को सही ढंग से तैयार न करना, क्लोज शेव के लिए रेज़र पर ज्यादा दबाव बनाना शामिल हैं। छोटे रेज़र बर्न को ठीक होने में एक से दो दिन लग सकते हैं, लेकिन बड़े बर्न के लिए ज्यादा समय लगता है।

डिस्क्लेमरः- ये घरेलू नुस्खे एक बेसिक स्किनकेयर रूटीन की तरह काम करते हैं। कुछ कारणों से अगर रेज़र बर्न की समस्या ठीक नहीं होती, तो तुरंत डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लें।

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/man-taking-care-his-hygiene-grey-room_8860935.htm#page=1&query=shaving&position=23 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.