नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस को मात देने के बाद भी मरीज़ों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना से रिकवर हुए मरीज़ो को कई तरह के फंगस, चकत्ते और एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना से रिकवर हुए ज्यादातर मरीज़ों को नाखूनों में कई तरह की समस्याएं हो रही हैं। इन मरीज़ों के नाखून या तो पूरी तरह सफेद हो रहे हैं या फिर जल्दी टूट रहे हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक मरीज़ों में इस तरह की परेशानी का सबब बीमारी के दौरान बॉडी में ड्राइनेस बढ़ना है। आप भी नाखूनों की इन समस्याओं को लेकर परेशान हैं तो सबसे पहले नाखूनों की सफाई पर ध्यान दें और नाखूनों की एक्सट्रा केयर करें। आइए जानते हैं कि कोरोना से रिकवर होने के बाद नाखूनों का किस तरह ध्यान रखें।

स्किन पर माइल्ड साबुन का करें इस्तेमाल

नाखून कमज़ोर होकर टूट रहे हैं, तो आप अपने हाथों की सफाई का ध्यान रखें। हाथों पर माइल्ड साबुन का इस्तेमाल करें। हाथ वॉश करने के बाद मॉइश्चराइजर से हाथों और नाखूनों की मसाज करें।

नाखूनों को स्क्रब करें

नाखूनों को रोजाना स्क्रब करें। अगर आप रोज़ाना स्क्रब करती हैं तो डेड स्किन से छुटकारा मिलेगा और नाखून अंदर तक साफ भी हो जाएंगे।

हाथों पर क्रीम जरूर लगाएं

जिस तरह से हमारी स्किन को केयर की जरूरत है उसी तरह हमारे हाथों और नाखूनों को भी केयर की जरूरत है। नाखूनों की नैचुरल ग्रोथ के लिए मॉइश्चराइजिंग एजेंट चाहिए, इससे नाखून शाइन करेंगे और मजबूत भी रहेंगे।

जिलेटिन से मिलेगी मजबूती

यदि आपके नाखून पतले होकर जल्दी-जल्दी टूट रहे हैं तो दो चम्मच जिलेटिन पाउडर गर्म पानी में डालें। इसमें नींबू का रस या थोड़ा सा दूध और गुलाब जल भी मिला सकते हैं। इसमें नाखून को डालकर रखें। ऐसा करने से नाखून मज़बूत रहेंगे जल्दी नहीं टूटेंगे।

ऑलिव ऑइल से मसाज करें

ऑलिव ऑयल में एक विटमिन ‘ई’ कैप्सूल तोड़कर मिला लें और सोने से पहले इनमें हाथों को 10-15 मिनट तक डूबा लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करने से नाखून स्ट्रॉग रहेंगे।