रूसी की समस्या होना आम है। इससे न सिर्फ बालों की खूबसूरती कम होती है बल्कि खुजली व रूखेपन के साथ बालों का झडऩा भी शुरू हो जाता है। इस मौसम में बालों में ड्राईनेस आ जाती है, जिससे रूसी, बालों का गिरना और दो मुंहे बालों का होना जैसी दिक्कतें हो जाती हैं। आइए, जानते हैंं कुछ टिप्स 

सामान्य रूसी : इसका मतलब है आमतौर पर होने वाला डैंड्रफ, जो हर किसी को होता है। गर्मी हो या सर्दी, ऑयली डैंड्रफ वाले लोगों के स्कैल्प पर पसीना रहता ही है। इससे सिर की त्वचा से भी तेल निकलता है और ऑयली डैंड्रफ जैसी समस्या हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए बालों को एक दिन छोड़ कर धोना ज़रूरी है। इसके अलावा बालों में सप्ताह में एक बार नींबू के रस को सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं। अगर बालों पर केमिकल ट्रीटमेंट लिया है तो पोनी के बालों को छोड़कर केवल स्कैल्प पर अरोमा ऑयल से मसाज करें। इन उपायों के ज़रिये डैंड्रफ से बचाव संभव है।

ड्राई रूसी : इस तरह की रूसी अकसर बालों के ऊपर दिखाई देती है, जिससे सिर की त्वचा भी रूखी हो जाती है। ड्राई रूसी से बचाव के लिए बालों में आंवले का तेल लगा कर उसे दो घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर लपेट लें। इससे बालों को स्टीम मिलती है और उन्हें सांस लेने में भी मदद मिलती है। इससे कुछ हद तक ड्राई रूसी की समस्या से निजात मिल सकती है। ध्यान रखें, बालों को धोने के बाद उसे अच्छी तरह सुखाकर ही पोनी बनाएं। अगर बाल ज़रा भी गीले रह गए तो रूसी हो सकती है। कहीं जाने की जल्दी हो तो बालों को ड्रायर से सुखाकर ही निकलें। हर किसी के बालों का टेक्सचर अलग-अलग होता है, इसलिए विज्ञापन देख कर शैंपू न खरीदें। अपने बालों के टेक्सचर के अनुसार ही इसका चयन करें।

फिक्सी डैंड्रफ : यह रूसी अपने नाम की तरह ही जड़ों में फिक्स हो जाती है यानी जम जाती है और जब भी आप कंघी करती हैं तो यह कंधे के साथ बालों की सतह पर उभरकर आ जाती है। इस तरह की समस्या है तो जल्द ही किसी एक्सपर्ट से मिलें। 

ज़रूरी टिप्स

 अगर रूसी की समस्या बहुत ज्य़ादा है तो ओज़ोन ट्रीटमेंट लें। इससे समस्या से काफी हद तक निजात मिलेगी।

 ज्य़ादा से ज्य़ादा विटमिन सी का सेवन करें। भोजन में दालों, सेम की फली व हरी सब्जि़यों, रेशेदार फल और सैलेड का ज्य़ादा मात्रा में सेवन करें।

 ज्य़ादा रूखी त्वचा वाले लोग बालों में डायरेक्ट नींबू का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह सिर की त्वचा को अधिक रूखा बना सकता है। इसे तेल में मिलाकर प्रयोग करें।

 सरसों, नारियल और कैस्टर ऑयल को मिला लें। इससे सिर पर उंगलियों की सहायता से मालिश करें।

 किसी भी तरह के केमिकल ट्रीटमेंट लेने से बचें। इससे बालों को नुकसान पहुंचता है।

Posted By: Pratima Jaiswal