Move to Jagran APP

शादी के लिए परफेक्ट फुटवेयर्स चुनने में काम आएंगे ये टिप्स एंड ट्रिक्स

शादी के लिए फुटवेयर्स चुनना लहंगा और जूलरी चुनने जितना ही जरूरी है। लहंगे के कलर से लेकर लेटेस्ट ट्रेंड और वेडिंग वेन्यू जैसी कई चीज़ों का ध्यान रखकर ही फुटवेयर्स की शॉपिंग करें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 01:53 PM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 01:53 PM (IST)
शादी के लिए परफेक्ट फुटवेयर्स चुनने में काम आएंगे ये टिप्स एंड ट्रिक्स
शादी के लिए परफेक्ट फुटवेयर्स चुनने में काम आएंगे ये टिप्स एंड ट्रिक्स

पहले जहां शादी के दिन दुल्हनों के पास फुटवेयर्स के गिने-चुने ऑप्शन्स ही हुआ करते थे वहीं आज इनकी वैराइटी मार्केट में मौजूद है जिन्हें आप आउटफिट्स से मैच कराने के साथ ही डिज़ाइन और वेन्यू के हिसाब से भी चुन सकती हैं। हाई वेस्ट लहंगे हो, फ्लोर लेंथ या फिर साइड स्लिट। फ्लैट्स से लेकर वेजेज़, हाई हील्स, बूट्स और सही सैंडल्स चुनकर आप अपने ओवरऑल पर्सनैलिटी को बना सकती हैं स्टाइलिश। शादी के लिए फुटवेयर्स चुनते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ये जानना बहुत जरूरी है।

loksabha election banner

ब्राइडल फुटवेयर्स शॉपिंग के टिप्स एंड ट्रिक्स 

1. फुटवेयर्स की खरीददारी करते समय सीज़न का खासतौर से ध्यान रखें। गर्मियों में जहां ओपन स्टाइल सैंडल कम्फर्टेबल रहती है वहीं सर्दियों में वेल्वेट पैटर्न वाली सैंडल। सबसे ज्यादा मायने रखता है वेडिंग वेन्यू। जैसे अगर आप बीच वेडिंग कर रही हैं तो हर तरीके से कम्फर्टेबल रहने के लिए फ्लैट्स के ऑप्शन्स चुनें। वहीं अगर शादी का वेन्यू गॉर्डन, स्टोन और वुडन फ्लोर है तो ऐसे में ब्लॉक हील्स बेस्ट रहेंगे।

2. शादी में जैसे आउटफिट्स और जूलरी की शॉपिंग काफी पहले करती हैं वैसे ही फुटवेयर्स की भी शॉपिंग कर लें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आपके पास वक्त होता है उसे ट्राय करने का। चलने-फिरने में कम्फर्टेबल है या नहीं, पैर की उंगलियां तो नहीं कट रही। इन सारी चीज़ों का पता ट्राय करने के बाद ही लगता है। साथ ही अगर फुटवेयर स्लिप हो रही है तो उसके सोल में सैंड पेपर रगड़ लें।

 

3. ब्राइडल फुटवेयर्स का ट्रेंड सीज़न के साथ बदलता रहता है। जैसे पहले दुल्हनें लहंगे और साड़ी के साथ सैंडल्स ही कैरी किया करती थी लेकिन अब लहंगे के साथ स्नीकर्स भी टीमअप किया जा रहा है। तो बदलते फैशन और ट्रेंड को जानना भी जरूरी है फुटवेयर्स की खरीददारी में।

शादी के लिए ब्राइट कलर के फुटवेयर्स चुनें जिससे ये आसानी से हर एक आउटफिट्स के साथ मैच हो जाते हैं। साथ ही लैदर, स्यूड, सॉटिन, क्रेप और लेस के अलावा ग्लिटर, एम्ब्रॉयडरी पैटर्न वाली जूतियां भी ब्राइडल वेयर्स का खास हिस्सा हैं। जो लुक के स्टाइल को बरकरार रखती हैं।

 

फुटवेयर्स की वैराइटी

हाई हील्स- हाई हील्स पहनकर कम्फर्टेबली चल-फिर लेती हैं तो शादी में इसे पहनने का ऑप्शन सही रहेगा। इसमें कोई शक नहीं कि हाई हील्स कॉन्फिडेंस बूस्ट करने का काम करते हैं।

मिड हील्स- 8-12 इंच वाले हील्स मिड हील्स कहलाते हैं। जो ब्राइड्स के बीच सबसे ज्यादा पॉप्युलर हैं इसकी वजह है ये स्टाइलिश होने के साथ ही कम्फर्टेबल भी होते हैं। लंबी हाइट के लिए इन्हें कैरी करना सबसे बेस्ट रहेगा।

किटन हील्स- शादी के लंबे फंक्शन्स में कम्फर्टेबल लुक के लिए 5-8 सेमी वाले किटन हील्स से बेहतरीन कोई दूसरा ऑप्शन ही नहीं। अगर आप हील्स नहीं पहनती तो किटन हील्स से इसकी शुरूआत कर सकती हैं।

फ्लैट्स- अलग-अलग शेप, साइज़, कलर और कम्फर्टेबल होने की वजह से फ्लैट्स भी ब्राइड्स के फेवरेट फुटवेयर्स में से एक है। लंबी हाइट के लिए तो ये बेस्ट होते ही हैं लेकिन अगर आपकी नॉर्मल हाइट भी है तो इन्हें कैरी किया जा सकता है।

वेजेज़- समर सीज़न की शादी के लिए वेजेज़ पहनने का आइडिया रहेगा बेस्ट। जो बहुत ही कम्फर्टेबल होते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.