Move to Jagran APP

Wonder Oil For Flawless Skin: बेदाग़ और दमकती त्वचा के लिए रोज़ लगाएं ये ख़ास तेल!

Wonder Oil For Flawless Skin अगर आप भी स्किन केयर के लिए किसी आसान से उपाय की तलाश में हैं तो नारियल तेल आज़मा कर देखें।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 05:36 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 05:36 PM (IST)
Wonder Oil For Flawless Skin: बेदाग़ और दमकती त्वचा के लिए रोज़ लगाएं ये ख़ास तेल!
Wonder Oil For Flawless Skin: बेदाग़ और दमकती त्वचा के लिए रोज़ लगाएं ये ख़ास तेल!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Wonder Oil For Flawless Skin: कोरोना वायरस की वजह से जारी लॉकडाउन में सभी सैलॉन और स्पा इस वक्त बंद हैं। जिसकी वजह से हमें स्किन केयर की सभी चीज़ें घर पर ही करनी पड़ रही हैं। चाहे फेशियल हो या फिर हेयर कट्स, हम सभी घरों पर खुद कर रहे हैं। इसके अलावा त्वचा की देखभाल सैलॉन न जाकर घर पर भी की जा सकती है। इसके लिए आपको ज़्यादातर चीज़ें आपके कीचन में मिल जाएंगी।

loksabha election banner

अगर आप भी स्किन केयर के लिए किसी आसान से उपाय की तलाश में हैं, तो नारियल तेल आज़मा कर देखें। रोज़ाना रात में सोने से पहले चेहरे पर नारियल तेल लगाएं और अगली सुबह बेदाग़ और दमकती त्वचा पाएं। नारियल का तेल कई लाभकारी गुणों के लिए जाना जाता है। फैटी एसिड से भरपूर नारियल का तेल आपकी त्वचा के लिए वरदान साबित हो सकता है।

बैक्टीरिया को मारता है: नारियल के तेल में मौजूद संतृप्त वसा हानीकारक बैक्टीरिया और फंगस से लड़ता है। चाहे आपको किसी भी तरह का एक्ने हो या त्वचा से जुड़ा इंफेक्शन, नारियल तेल इन सारी समस्याओं को दूर करेगा। 

इंफ्लामेशन को दूर करता है: ये तेल डर्मटाइटिस और एक्ज़मा जैसी गंभीर स्किन समस्याओं में मदद करता है। अपने इंफ्लामेटरी गुणों के लिए मशहूर नारियल का तेल, जलन को कम करता है और त्वचा को आराम पहुंचाता है।

रूखी त्वचा के लिए: नॉर्मल से गंभीर रूप से रूखी त्वचा तक, ये तेल आपकी त्वचा को नमी पहुंचाता है और त्वचा की रंगत में भी सुधार लाता है।

घाव को भरता है: नारियल का तेल घाव को भरने के लिए भी जाना जाता है। तो अगर आपकी त्वचा पर किसी तरह का घाव है, तो इस तेल को लगाने से वह कुछ ही दिन में भर जाएगा।

रोज़ाना रात में चेहरे को धोने के बाद इस तेल को हाथ में लेकर मलें और पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें। चेहरे पर इस तेल की हलकी सी परत लगा लें और ध्यान रखें की आंखों के पास न लगाएं क्योंकि इससे जलन भी हो सकती है। ये तेल अपनी कई तरह की खूबियों के लिए जाना जाता है, लेकिन ये हर तरह की त्वचा के लिए लाभकारी साबित नहीं होगी। अगर आपकी त्वचा नाज़ुक या ज़्यादा ऑयली है, तो इसे न लगाएं। इसके अलावा आप एक पैच टेस्ट की मदद से देख सकती हैं कि नारियल तेल आपकी त्वचा पर किस तरह असर करता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.