Move to Jagran APP

ब्लाउज़ की ऑनलाइन शॉपिंग न पड़ जाए भारी, रखें कुछ जरूरी बातों का खास ख्याल

अगर आप ऑनलाइन ब्लाउज़ की खरीददारी करने वाली हैं तो सिर्फ उसके कलर डिज़ाइन पर ही फोकस न करें बल्कि उसका फैब्रिक साइज और रिटर्न पॉलिसी जैसी और भी कई दूसरी चीज़ें हैं जरूरी जानें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 08 Nov 2019 01:27 PM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2019 09:58 AM (IST)
ब्लाउज़ की ऑनलाइन शॉपिंग न पड़ जाए भारी, रखें कुछ जरूरी बातों का खास ख्याल
ब्लाउज़ की ऑनलाइन शॉपिंग न पड़ जाए भारी, रखें कुछ जरूरी बातों का खास ख्याल

इसमें कोई शक नहीं कि ऑनलाइन शॉपिंग आसान होती है और इसमें आपके पास काफी सारे ऑप्शन्स होते हैं। घर या ऑफिस में बैठकर आप मनचाही शॉपिंग कर सकते हैं और अगर कोई प्रोडक्ट खराब निकला तो उसे आराम से रिटर्न भी कर सकते हैं। लेकिन हर एक चीज़ को खरीदना इतना आसान नहीं होता और बात जब कपड़ों की हो, तो यहां कई सारी चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है। तो आज हम ऑनलाइन ब्लाउज़ की खरीददारी करते वक्त किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, इसके बारे में जानेंगे। 

loksabha election banner

फैब्रिक की समझ है जरूरी

ज्यादातर लेडीज़ मनपसंद कलर का ब्लाउज़ मिलते ही उसे ऑर्डर कर देती हैं जो सही नहीं, क्योंकि अगर उसका फैब्रिक सही नहीं, कम्फर्टेबल नहीं तो उसे कैरी कर पाना मुश्किल होगा और मनचाहा लुक भी नहीं मिल पाएगा।

साइज चार्ट देख लें

ऐसा जरूरी नहीं कि हर एक वेबसाइट का साइज चार्ट एक जैसा हो। हर एक ब्रांड का अपना अलग साइज़ चार्ट होता है। तो अनुमान के आधार पर ऑर्डर कर पछताने और रिटर्न करने के चक्कर से बचने के लिए बेहतर होगा कि पूरी तरह जांच-परख कर ऑर्डर करें।

साइज पता होने पर ही करें ऑनलाइन शॉपिंग

ऐसा इसलिए क्योंकि सिर्फ प्रोडक्ट्स की खूबसूरती देखकर खरीदने पर फिर से उसमें अलग से स्टिचिंग के पैसे लगाने पड़ेंगे। बेहतर होगा कि पहले आप अपनी सही नाप पता कर लें फिर ऑनलाइन ऑर्डर करें।

रिव्यूज़ जरूर चेक करें

सिर्फ ब्लाउज़ ही नहीं, किसी भी चीज़ की ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले वेबसाइट पर मौजूद उसके रिव्यूज़ पढ़ लेना जरूरी है। इससे डिसीज़न लेना आसान हो जाता है कि प्रोडक्ट खरीदना है या नहीं। रिव्यूज़ को आप वेबसाइट्स के अलावा उसके फेसबुक पेज और दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी देख सकते हैं।

रिटर्न और रिफंड पॉलिसी कर लें चेक

कई बार प्रोडक्ट जैसा वेबसाइट पर नजर आता है वैसा असलियत में नहीं होता। ऐसे में कस्टमर खुद को ठगा सा महसूस करते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए ही जरूरी है कि वेबसाइट के रिटर्न और रिफंड पॉलिसी को जान लेना। जिससे प्रोडक्टस पसंद न आने पर आप उसे रिटर्न या एक्सचेंज कर सकें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.