नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Make-Up Don'ts: ज़्यादातर लड़कियां मेकअप की शौक़ीन होती हैं, जिन्हें तरह-तरह की लिप्सटिक से लेकर मसकारा तक, सभी से एक्पेरिमेंट करना पसंद होता है। हम में से कई लड़कियों के लिए मेकअप किसी थेरेपी से कम नहीं होता। मेकअप भी किसी आर्ट से कम नहीं होता। यह एक तरह से खुद का प्रतिनिधित्व करने का एक रचनात्मक तरीका है। मेकअप के ज़रिए हम अपनी विशेषताओं को उभार सकते हैं।

इसका मतलब ये नहीं कि हर वक्त मेकअप में रहें। मेकअप की परत हमारी त्वचा को सांस लेने से रोकती है, इसलिए मेकअप जितनी कम देर के लिए करें उतना अच्छा है। अगर आपको भी मेकअप बेहद पसंद है तो आज हम बता रहे हैं कि मेकअप का इस्तेमाल आपको कब-कब नहीं करना चाहिए।

साफ-सफाई

मेकअप करके कभी भी घर की साफ सफाई में न लगें। जब आप सफाई कर रहे होते हैं तो धूल और मिट्टी आपके चेहरे पर अटैक करते हैं। इसके लिए हमेशा मास्क पहनें। मेकअप और सफाई दोनों आपके चेहरे पर गंदगी की दोगुनी परत जमा देते हैं, जिससे मुहांसे होते हैं। 

सोना

चेहरे पर मेकअप के साथ सो जाना एक बहुत खराब आइडिया है। इससे मेकअप आपके तकिये और चादर पर लग सकता है और इन्हें खराब कर सकता है। इससे आपके चेहरे पर मुहांसे भी हो सकते हैं।   

जिम जाना

वर्कआउट करते वक्त मेकअप करने का कोई फायदा नहीं है, क्योंकि पसीने से वैसे ही सारा चेहरा धुल जाता है। अब आप कहेंगी कि वॉटर-प्रूफ और समज प्रूफ मेकअप पसीने से नहीं धुलता! तो आपको बता दें कि एक्सरसाइज़ करते वक्त मेकअप आपकी सेहत के लिए भी बुरा है, क्योंकि इसकी वजह से मुंहासे हो सकते हैं। वर्कआउट करने से आपकी त्वचा गर्म हो जाती है, जिसके बाद सीबम और मेकअप आपस में मिल सकते हैं और पोर्स में घुस सकते हैं। इसका नतीजा? सिर्फ ब्लैकहेड्स और पिंपल्स।

लंबी फ्लाइट में

कम समय की फ्लाइट के लिए आप मेकअप कर सकती हैं, लेकिन लंबी फ्लाइट के लिए सही नहीं होगा। क्योंकि मेकअप करके सोना नहीं चाहिए और लंबी फ्लाइट में अक्सर नींद आ जाती है। इसके अलावा प्लेन का सफर आपकी त्वचा से मॉइश्चर खींच लेता है और डीहाइड्रेट करता है।   

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस