थोड़े पैसे बचाने के चक्कर में ज्यादातर लोग क्वालिटी से समझौता करना पसंद करते हैं जो उस वक्त तो बेशक आपको खुशी देता है लेकिन इस्तेमाल के दौरान और बाद में इस गलती का एहसास होता है। ऑफिस, कॉलेज और पार्टी वेयर्स से थोड़ी अलग होती है वर्कआउट वेयर्स की शॉपिंग, जानेंगे इनकी शॉपिंग के लिए किन बातों का रखें ध्यान। 

फैब्रिक हो कम्फर्टेबल

वर्कआउट वाले आउटफिट्स फैशनेबल होने से ज्यादा कम्फर्टेबल होने चाहिए। क्योंकि एक्सरसाइज करते वक्त बहुत पसीना आता है तो ऐसे फैब्रिक वाले आउटफिट्स सही रहेंगे जो आसानी से आपका पसीना सोख लें। कॉटन, लायक्रा जैसे फैब्रिक्स हैं इसके लिए बेस्ट। कॉटन के कपडे अवॉयड करें, क्योंकि ये पसीना सोख तो लेते हैं, लेकिन जल्दी सूखते नहीं।

फिटिंग हो सही

कम्फर्टेबल होने के साथ ही वर्कआउट वेयर की फिटिंग भी सही होनी चाहिए। ज्यादातर लेडीज अपनी बॉडी को लेकर कॉन्शियस रहती हैं और इसी वजह से वो बहुत टाइट कपड़े पहनकर जिम व योगा करती हैं। बेशक ऐसे आउटफिट्स में बॉडी को शेप तो अच्छा लगेगा लेकिन जहां तक बात फ्री होकर वर्कआउट करने की है तो वहां ऐसे आउटफिट्स बिल्कुल भी सही ऑप्शन नहीं। तो हैवी एक्सरसाइज के लिए थोडे लूज़ और कंफर्टेबल शॉर्ट/लोअर के साथ टी-शर्ट पहन सकती हैं और योग या पिलाते जैसे वर्कआउट के लिए स्ट्रेचेबल और सही फिटिंग वाले आउटफिट सही रहते हैं। इसके अलावा आप जिम पैंट्स या योग पैंट्स भी ट्राई कर सकते हैं। 

मौसम के हिसाब से हों वर्कआउट वेयर

विंटर्स में वर्कआउट के साथ ठंड से बचाव भी जरूरी है, लेकिन ध्यान रहे कि एक्सरसाइज के दौरान पसीना भी निकलता है, इसलिए इतना भी खुद को कवर न करें कि बेचैनी महसूस होने लगे। वहीं गर्मियों में बहुत ज्यादा पसीने और गर्मी से बचने के लिए हल्के कपडे पहनें। पॉलिस्टर, लायक्रा और सिंथेटिक ब्लेंड आउटफिट परफेक्ट रहेंगे, क्योंकि ये जल्दी सूख जाते हैं। साथ ही ये गर्मी में आपको ठंडा और ठंड में गर्म रखते हैं। सर्दियों में  हर मौसम में एक्सरसाइज के लिए अलग तरह के कपडे पहनें, जिससे मौसम की मार आपकी सेहत पर न पडें और बारिश के दिनों में नमी और पसीना सोखने वाले फैब्रिक चुनें।

 

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस