Move to Jagran APP

आपकी ये गलतियां कर सकती हैं बालों को खराब, ध्यान दें इस ओर

हेयरफॉल की प्रॉब्लम कुछ लोगों को कहना है कि सीजनल होती है और कुछ में जेनेटिक लेकिन कई बार इसकी वजह आपकी कुछ गलत आदतें भी हो सकती हैं जिनके बारे में जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 07:13 AM (IST)
आपकी ये गलतियां कर सकती हैं बालों को खराब, ध्यान दें इस ओर
आपकी ये गलतियां कर सकती हैं बालों को खराब, ध्यान दें इस ओर

क्या आपके भी मोटे और घने बाल धीरे-धीरे पतले हो रहे हैं. आपको समझ नहीं आ रहा कि सही हेयरकेयर के बाद भी आखिर आपके बाल क्यों पतले होते जा रहे हैं. इसके पीछे वजह आप कई बार अपने प्रोडक्ट्स को मानती हैं और इन्हें बदल देती हैं. लेकिन इसके बाद भी अगर आपकी ये प्रॉब्लम खत्म नहीं हुई, तो प्रोडक्ट नहीं इसका कारण अनजाने में की जाने वाली आपकी कुछ गलतियां हैं. आप भी जानिए इनके बारे में और अपने घने बालों की खूबसूरती बनाएं रखें.

loksabha election banner

बहुत ज्यादा ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल

कभी-कभार ठीक है लेकिन हर बार बाल सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर के इस्तेमाल से बचें। ये ना सिर्फ आपके बालों को रफ बनाता है, बल्कि नैचुरल ऑयल को भी नुकसान पहुंचाता है। इससे बालों को भरपूर न्यूट्रिशन नहीं मिलता है और ये कमजोर होकर टूटने लगते हैं और धीरे-धीरे वॉल्यूम भी कम होते जाता है।

ज़्यादा शैम्पू करना

ज़्यादा शैम्पू करने से ना सिर्फ आपके बाल टूटेंगे, बल्कि ये धीरे-धीरे पतले भी हो जाते हैं। बालों को ज़्यादा धोने से इसके नैचुरल ऑयल को नुकसान पहुंचता है और इससे बालों की खूबसूरती भी खत्म होती है। अगर आपके बाल भी मोटे और घने हैं, तो हर तीसरे दिन या हफ्ते में एक बार शैम्पू करना काफी है।

ज्यादा और गलत हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल

बहुत ज्यादा और गलत हेयर प्रोडक्ट के इस्तेमाल से भी बालों का वॉल्यूम कम होने लगता है। अगर आपके बाल घने हैं, तो हमेशा ऐसे प्रोडक्ट चुनें जो खासकर घने बालों के लिए हो। किसी भी ऐड को देखकर नया प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की गलती ना करें।

टाइट हेयरस्टाइल बनाना

पोनीटेल हो या ब्रेड अगर आप कोई भी ऐसा हेयरस्टाइल बनाती हैं, जो काफी टाइट हो तो इससे आपके बाल धीरे-धीरे कमजोर होकर पतले हो जाएंगे। इसलिए कभी भी बालों को कसकर ना बांधे। हमेशा लूज पोनीटेल या ब्रेड बनाएं।

स्ट्रेटनिंग कराना

अक्सर घने बालों वाली लड़कियों को लगता है कि इसे स्ट्रेट कराने से इन्हें मैनेज करना आसान हो जाएगा। लेकिन जब आप इन्हें स्ट्रेट करती हैं आपके बालों पर कई ट्रीटमेंट किए जाते हैं। इन सबका नतीजा होता है कमजोर और पतले बाल। इन्हें मैनेज करने के लिए इन्हें मोटे दांतों वाली कंघी से सुबह-शाम अच्छी तरह कोम्ब करें।

 Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.