Move to Jagran APP

बालों को मजबूत और घना बनाकर गंजेपन की समस्या दूर करते हैं ये 3 हेयर ऑयल्स

बालों को हेल्दी खूबसूरती और मजबूत बनाना है तो आपको ऑयलिंग पर खास तौर से फोकस करना होगा। सरसों और नारियल तेल के अलावा कैस्टर लैवेंडर और जैतून तेल भी बालों की क्वालिटी सुधारने का काम करते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 09:51 AM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 09:51 AM (IST)
बालों को मजबूत और घना बनाकर गंजेपन की समस्या दूर करते हैं ये 3 हेयर ऑयल्स
लैवेंडर की पत्तियों की साथ बॉटल रखा हुआ

बाल हमारी खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं इसलिए इन्हें एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। ऑयलिंग केयर का बहुत ही जरूरी हिस्सा है। वैसे तो ज्यादातर घरों में महिलाएं सरसों और नारियल तेल का इस्तेमाल बालों के लिए करती हैं जो बहुत ही बेस्ट हैं लेकिन कुछ और भी ऑप्शन्स हैं जो रूसी, उलझे, ऑयली हेयर्स जैसी कई अन्य समस्याओं से राहत दिलाकर आपको देते हैं घने, मुलायम बाल। 

loksabha election banner

1. जैतून का तेल

जैतून तेल के इस्तेमाल से गंजेपन की समस्या दूर होती है। बालों को झड़ने से तो रोकता ही है साथ ही डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाता है। जो बालों के टूटने की बड़ी वजह होती है। जैतून के तेल में ओलयूरोपिन तत्व पाया जाता है। जो हेयर ग्रोथ में मदद करता है और बालों की जड़ों को मजबूत भी बनाता है। 

2. लैवेंडर फूल का तेल

लैवेंडर ऑयल को लैवेंडर फूल से तैयार किया जाता है। जिसमें एंटीसेप्टिक और एंटी माइक्रोबियल तत्व मौजूद होता है। जो रूसी की समस्या से छुटकारा दिलाता है। यह खासतौर से एलोपेसिया को खत्म करने में मदद करता है। जो एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से गंजेपन की समस्या शुरू होती है। तो महीने में दो से तीन बार जरूर बालों में लैवेंडर तेल का इस्तेमाल करें। इसका असर आपको कुछ हफ्तों के इस्तेमाल के बाद ही देखने को मिल जाएगा।

3. अरंडी का तेल

कैस्टर ऑयल, जिसे अरंडी के तेल के रूप में भी जाना जाता है। जो बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद तेल होता है। क्योंकि इस तेल में ओमेगा-9 फैटी एसिड मौजूद होता है। यह फैटी एसिड स्कैल्प में मौजूद सीबम को हेल्दी रखता है और हेयर फॉल की समस्या दूर करने के साथ ही जड़ों को भी मजबूत बनाता है। कैस्टर ऑयल को आप हफ्ते में दो बार रात को सोते समय इस्तेमाल कर सकते हैं।

अदरक को कद्दूकस कर उसका रस निकालें और उसमें नारियल तेल के साथ कैस्टर ऑयल मिलाकर बालों की जड़ों से लेकर लंबाई कर लगाएं। इससे दोमुंहे बालों की समस्या भी नहीं होती।

Pic credit- Pixabay


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.