Move to Jagran APP

ऑयली स्किन की देखभाल के लिए बेहतरीन हैं ये 4 ऑयल, जानें कैसे करें इनका इस्तेमाल

ऑयली स्किन वालों को एक्स्ट्रा केयर की जरुरत होती है अगर आप ऐसा सोचते हैं तो गलत है। महज इन चार ऑयल के इस्तेमाल से भी पा सकती हैं क्लियर और ग्लोइंग स्किन।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 05:20 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 05:20 PM (IST)
ऑयली स्किन की देखभाल के लिए बेहतरीन हैं ये 4 ऑयल, जानें कैसे करें इनका इस्तेमाल

ऑयली स्किन की केयर, वो भी ऑयल के साथ, सुनकर अजीब लगा ना। लेकिन हां, आप ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं जो खासतौर से इसी स्किन टाइप के लिए होते हैं। ऐसे कई फेस ऑयल हैं जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकती हैं जो आपके चेहरे को चिपचिपा भी नहीं बनाएंगे। इन ऑयल्स के इस्तेमाल से आपको क्लीयर, ग्लोइंग स्किन के साथ पिंपल्स जैसी परेशानियों से भी राहत मिलती है। बस जरूरत है तो इनके सही इस्तेमाल की। गर्मियों और बारिश में के दौरान स्किन से जुड़ी समस्याओं से ज्यादातर महिलाएं परेशान रहती हैं। तो जानते हैं कौन-से ऑयल हैं, जो हैं ऑयली स्किन के लिए परफेक्ट।

loksabha election banner

जोजोबा ऑयल

ये स्किन को मॉइश्चराइज़र कर इसे सॉफ्ट और स्मूद बनाता है। सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल करने की वजह से स्किन चिपचिपी नजर नहीं आतीय। लेकिन ज़्यादा क्वांटिटी में इसका इस्तेमाल ना करें। एक ड्रॉप आपकी स्किन के लिए काफी है। हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें।

टी-ट्री ऑयल

ऑयली स्किन के साथ पिंपल्स की भी परेशानी है, तो इस तेल का इस्तेमाल करें। इसे इस्तेमाल से पहले हल्का डाइल्यूट करें। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व पिंपल्स वाले बैक्टीरिया को खत्म कर इससे राहत दिलाएगी और आपकी स्किन को बनाएंगी क्लीयर और खूबसूरत।

आर्गन ऑयल

ये ऑयल काफी लाइटवेट होता है। ये आपकी स्किन में सीबम प्रोडक्शन लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है। इस ऑयल में मौजूद विटामिन ई और एंटी-इंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टीज़ आपको ग्लोइंग स्किन के साथ पिंपल्स से भी राहत दिलाती है।

रोज़हीप ऑयल

इसमें मौजूद विटामिन ए और लिनोलिइक एसिड आपकी स्किन को मॉइश्चराइज़र करने के साथ ही पिंपल्स से राहत दिलाती है। इसके साथ ही ये बढ़ती उम्र की निशानियों को खत्म करने में मदद करता है और स्किन में ग्लो भी लाता है।एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि रोज़ ऑयल और रोज़हीप ऑयल दोनों अलग होते हैं इसलिए इन्हें एक समझने की गलती ना करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.