काजल आंखों को खूबसूरती के साथ ही शॉर्प लुक भी देता है। महज काजल लगाकर ही आप लुक को एकदम से बदल सकती हैं। लेकिन लुक तब भी बदल जाएगा जब काजल आंखों के आसपास फैल जाता है। कई लोगों से ये भी सलाह मिली होगी कि ब्रांडेड काजल लगाने से स्मजिंग या फैलने की प्रॉब्लम नहीं होती। लेकिन महंगा काजल लेने के बाद भी अगर आप इस प्रॉब्लम से जूझ रही हैं तो यहां दिए टिप्स को एकबार जरूर करें फॉलो। क्योंकि ये काफी हद तक आपकी इस समस्या से दूर कर देंगे।

आंखों के आसपास सफाई

फेसवॉश करते वक्त पूरा ध्यान गालों पर ही रहता है जबकि फोरहेड, चिन भी चेहरे का ही पार्ट हैं लेकिन इसपर हमारा कम फोकस रहता है और क्योंकि हमें लगता है कि फेसवॉश कहीं आंखों में न चला जाए तो उस एरिया को भी हम इग्नोर कर देते हैं। तो ये गलती नहीं करनी है। ध्यान से और बहुत ही आराम से आंखों के भी आसपास के एरिया का साफ करें। जिससे वहां की चिकनाई दूर हो। काजल फैलने की ये एक बड़ी वजह है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो काजल लगाने से पहले आंखों से आसपास बर्फ रगड़ें फिर काजल लगाएं।

कर लें ये तैयारी

आई मेकअप से पहले आसपास के एरिया को रेडी करना होता है। इसका मतलब प्राइमर का इस्तेमाल जरूर करना है। इससे एक अच्छा बेस तैयार हो जाता है काजल लगाने के लिए। अगर आप प्राइमर यूज नहीं करतीं तो इसकी जगह ऑयल फ्री फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। साथ-साथ लूज पाउडर भी, इससे आंखों के आसपास के एरिया का एक्स्ट्रा ऑयल एब्जॉर्ब हो जाता है।

काजल अप्लाई करने का सही तरीका

ऐसा काजल चुनें जो अच्छी ब्रांड का होने के साथ ही स्मज़ फ्री और लॉन्ग लॉस्टिंग हो। काजल को हमेशा आंखों के बाहरी हिस्से से लगाना शुरू करना चाहिए फिर अंदर की ओर जाएं।

आंखों को छूएं नहीं

काजल लगाने के बाद आंखों को छूने नहीं। हां खराब हो गया है तो हटा दें तुरंत। कई बार छूने की वजह से काजल उंगलियों पर लग जाता है और आसपास के एरिया में फैलकर पूरा मेकअप खराब कर देता है। बारिश के मौसम में इन सब टिप्स को अपनाने के बाद भी काजल फैलने की परेशानी हो सकती है तो इसके लिए तैयार रहें।

Pic credit- freepik