Move to Jagran APP

सनस्क्रीन से मिले स्किन को ज्यादा से ज्यादा फायदा, इसके लिए जरूरी है जानना इसे लगाने का सही तरीका

गर्मियों से सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव का सुरक्षा कवच होती है सनस्क्रीन लेकिन ज्यादातर लोग इसकी खूबियों से वाकिफ नहीं होते और कुछ लोग इसे लगाने का सही तरीका नहीं जानते। तो आज इसे अप्लाई करने का सही तरीका जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 08:02 AM (IST)
सनस्क्रीन से मिले स्किन को ज्यादा से ज्यादा फायदा, इसके लिए जरूरी है जानना इसे लगाने का सही तरीका
पूल किनारे हाथों पर सनस्क्रीन लगाती युवती

बरसात के पहले तो गर्मी अपने चरम पर होती ही है लेकिन बारिश के बाद ही निकलने वाली धूप कुछ खास राहत देने का काम नहीं करता खासतौर से हमारी स्किन के लिए। लगातार धूप के संपर्क में आने से त्वचा न सिर्फ टैनिंग का शिकार होती है बल्कि झुर्रियों के साथ बुढा़पा भी वक्त से पहले आने लगता है। तो अगर आप इन समस्याओं से बची रहना चाहती हैं तो सनस्क्रीन की अहमियत को समझें। जो बहुत हद तक धूप की हानिकारक किरणों से हमारे स्किन को प्रोटेक्ट करने का काम करती है लेकिन तभी जब आप सही तरीके से इसे अप्लाई करती हैं। तो क्या है वो सही तरीका, जरा एक बार जान लें।

loksabha election banner

सीधे सनस्क्रीन लगाने के बजाय पहले मॉइस्चराइज़र लगाएं फिर सनस्क्रीन।

1. निकलने से तुरंत पहले लगाना सही तरीका बिल्कुल नहीं। कम से कम 15-20 मिनट पहले अप्लाई करें जिससे ये स्किन में अच्छी तरह एब्जॉर्ब हो जाए तभी असर करेगी।

2. सनस्क्रीन को एक बार लगा लेना ही काफी नहीं होता। दो से तीन घंटे बाद इसका असर कम होने लगता है तो इसके अनुसार आपको अप्लाई करते रहना चाहिए।

3. सनस्क्रीन की क्वांटिटी दूसरी क्रीम की अपेक्षा थोड़ी ज्यादा रखनी चाहिए। साथ ही इसे हल्के हाथों से चेहरे और शरीर के बाकी हिस्सों पर अप्लाई करें। 

4. बीच वेकेशन पर जा रही हैं तो नॉर्मल नहीं बल्कि 30 एसपीएफ़ वाला सनस्क्रीन इस्तेमाल करें तभी टैनिंग से बची रह पाएंगी। सनस्क्रीन को सिर्फ चेहरे पर ही नहींं बल्कि गर्दन और कानों पर भी अप्लाई करना चाहिए। हां लेकिन आंखों के आसपास के हिस्से पर लगाना अवॉयड करें। 

5. सनस्क्रीन लगाने के साथ ही अगर आप टोपी, छतरी, स्कार्फ और गॉगल्स का इस्तेमाल करेंगी तो ये डबल प्रोटेक्शन की तरह काम करता है। 

6. सनस्क्रीन लगाने के बाद फाउंडेशन लगाने से भी बचें। वैसे आजकल ऐसे सनस्क्रीन भी ऐसे अवेलेबल हैं जो फाउंडेशन वाला टेक्सचर देते हैं।

Pic credit- pexels


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.