Move to Jagran APP

हफ्ते भर में दूर हो जाएगी पसीने से आने वाली बदबू की समस्या, इन 5 नेचुरल चीज़ों के इस्तेमाल से

सर्दियों को छोड़ दें तो पसीने की समस्या हर मौसम में होती है और इसके साथ ही बदबू भी। जिसके लिए डिओडरेंट और परफ्यूम की जगह अगर नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल करें तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 07:10 AM (IST)
हफ्ते भर में दूर हो जाएगी पसीने से आने वाली बदबू की समस्या, इन 5 नेचुरल चीज़ों के इस्तेमाल से
हफ्ते भर में दूर हो जाएगी पसीने से आने वाली बदबू की समस्या, इन 5 नेचुरल चीज़ों के इस्तेमाल से

बरसात और गर्मी के दिनों में पसीना आना बहुत ही आम समस्या है लेकिन जब इससे बदबू आने लगे तो फिर ये समस्या आम नहीं रह जाती। इसे दूर करने के लिए ज्यादातर लोग डिओडरेंट और परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनका असर भी बहुत ज्यादा देर तक नहीं रहता। तो इसे दूर करने के लिए शरीर की अच्छी तरह से सफाई, लाइट फ्रैबिक वाले कपड़े, एंटी-बैक्टिरियल और एंटी-सेप्टिक सोप के इस्तेमाल के साथ ही कुछ नेचुरल तरीके भी ट्राय कर सकती हैं जो हैं बेहद कारगर।

loksabha election banner

नारियल तेल

अगर इसके बारे में पहले कभी नहीं सुना तो अब जान लीजिए। नारियल तेल बालों के लिए तो अच्छा है ही साथ ही ये पसीने की बदबू से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसमें मौजूद lauric acid पसीने पैदा करने वाले बैक्टिरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। नहाने के बाद अंडरआर्म और बॉडी को अच्छी तरह पोंछकर सुखा लें। अब पसीने वाले हिस्सों पर नारियल तेल अच्छी तरह लगाकर कपड़े पहन लें।

नींबू

इसमें मौजूद एसिडिक प्रोपर्टीज़ बॉडी के pH को बैंलेस कर बैक्टिरिया को पैदा होने से रोकता है और पसीने के बदबू की परेशानी को दूर करता है। नहाने के बाद आधे नींबू का टुकड़ा लें और इसे अंडरआर्म और बाकी पसीने वाले हिस्से में रगड़ें।अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो नींबू का रस निकालकर इसमें थोड़ा पानी मिलाकर कॉटन की मदद से इसे लगाएं।

ग्रीन टी

एक ग्रीन टी बैग लें और इसे एक चौथाई कप पानी में उबाल लें। ठंडा होने पर नहाने के बाद इस पानी को पसीने वाले हिस्से में इस कॉटन से अच्छी तरह लगाएं। ऐसा करने के साथ ही हर रोज़ खाली पेट ग्रीन टी भी पिएं। इससे आपकी बॉडी से टॉक्सिन्स निकलने के साथ ही बदबू की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

बेकिंग सोडा

एंटीबैक्टिरियल प्रोपर्टीज़ की वजह से ये पसीने की बदबू से राहत दिलाता है। 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा लेकर इसमें पानी या नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अंडरआर्म एरिया और पसीने वाले हिस्से पर लगाएं और सूखने पर हटा लें। इसे हटाते वक्त स्क्रब ना करें। साथ ही इस्तेमाल से पहले एक पैच टेस्ट भी कर लें।

एप्पल साइडर विनेगर

1 बड़ा चम्मच एप्पल साइड विनेगर और 2 बड़े चम्मच गुलाबजल या पानी मिलाकर इसे कॉटन की मदद से अंडरआर्म और जिस हिस्से में पसीना होता है वहां अच्छी तरह लगाएं। गुलाबजल एक एस्ट्रिंजेन्ट होता है और ये पसीना पैदा करने वाले पोर्स को कम कर इस परेशानी को खत्म करने में मदद करता है।

Pic credit-  https://www.freepik.com/premium-photo/woman-sweaty-armpits-hyperhidrosis_7357404.htm#page=1&query=sweat%20problem&position=19


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.