Move to Jagran APP

वर्कआउट के दौरान बालों की देखरेख के लिए यहां दिए गए टिप्स की लें मदद

एक्सरसाइज़ के दौरान खुले बालों से बहुत परेशानी होती है क्योंकि पसीने से बाल गीले हो जाते हैं। इससे बचने के लिए हेडगेयर पहने लेते हैं तो कभी हाई बन पर ढेरों पिन्स लगा लेते हैं इससे बाल कमज़ोर और टूटने भी लगते हैं। तो कैसे करें इनकी देखभालजानें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 08:04 AM (IST)
वर्कआउट के दौरान बालों की देखरेख के लिए यहां दिए गए टिप्स की लें मदद
पैरों में बैंड लगाकर स्क्वॉट करती युवती

अगर आप नियमित रूप से वर्कआउट करती हैं, तो यह बात बहुत अच्छी तरह से समझ सकेंगी कि पसीने से भीगे, चिपचिपे और गीले बाल कितने बुरे लगते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए रोज़ाना बालों को धोना इसका हल भी नहीं है। ऐसे में कैसे करें बालों की सही देखभाल, जिससे बाल कमज़ोर न हो और आकर्षक दिखें, जानिए यहां।

loksabha election banner

पोस्ट-वर्कआउट केयर

अगर सिर्फ हेयरलाइन गीली हो रही है तो रोज़ाना बालों को धोना छोड़ दें। एक वैकल्पिक हेयरस्टाइल चुनें। वर्कआउट के बाद ढीली चोटी बांधें और जब बाल सूख जाएं, तो उन्हेंं खोल दें। इससे आपके बाल पसीने से तर बतर और चिपचिपे नहीं दिखेंगे। बजाय इसके उन्हेंं एक टेक्स्चर मिलेगा, जिससे बालों का मेसी लुक नज़र आएगा।

जब करें कार्डियो...

यदि आप कार्डियो करती हैं और आपका स्वेट लेवल मीडियम है, तो वर्कआउट के बाद अपने बालों में लूज़ बन और साइड चोटी आज़माएं, इससे आपके बालों में नमी नहीं रहेगी।। टाइट हेयर स्टाइल की जगह बालों को तेज़ी से सूखने में मदद करेगा। अगर आप रोज़ाना इंटेंस वर्कआउट करती हैं तो हेडबैंड को बिलकुल संभाल कर रखें। वर्कआउट करते समय इसे अपने बालों में लगाएं, ताकि कैलरी बर्न करते समय होने वाले पसीने को यह जितना हो सके सोख सके। आप इसे वर्कआउट के बाद भी लगाए रख सकती हैं, जब तक कि आपके बाल सूख न जाएं। यदि आपके बाल बहुत ज़्यादा चिपचिपे और गीले हो जाते हैं तो उन्हेंं ब्लो ड्राई कर लें।

ओवर ड्राई न रखें

रोज़ाना इंटेंस वर्कआउट करती हैं तो फिर सप्ताह में दो या तीन बार ही अपने बालों में शैंपू करें। जिस दिन आप शैंपू नहीं करतीं, उस दिन बालों को पानी से धोएं और हाइड्रेटिंग कंडिशनर लगाएं। पसीना, हेयर फॉलिकल्स को कमज़ोर कर देता है, इसलिए हर दिन शैंपू करके इन्हेंं ओवर-ड्राई न करें। इससे आपके बालों को और अधिक नुकसान पहुंच सकता है।

स्प्रे करें

वर्कआउट के बाद गीले बालों पर ड्राई शैंपू का इस्तेमाल बिलकुल न करें, क्योंकि यह अपने पीछे कुछ अवशेष छोड़ जाते हैं। ड्राई शैंपू स्प्रे करने से पहले अपने बालों को सूखने दें या वर्कआउट सेशन शुरू करने से पहले ही इसे बालों पर स्प्रे कर लें। ऐसा करने से आपके बाल एक्सरसाइज़ के दौरान पसीने को सोखने के लिए तैयार हो जाते हैं।

(एक्सपर्ट निवेदिता दादू से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.