Move to Jagran APP

फुट ट्रीटमेंट के इन स्टेप्स से रखें पैरों का ख्याल और खूबसूरती बरकरार

पैरों की खूबसूरती को मेनटेन करने के लिए उसकी भी केयर जरूरी है। तो किस तरह का केयर करें और क्या है इसके स्टेप्स जानेंगे यहां। इसके लिए सैलून जाने की जरूरत नहीं घर पर खुद से ही पेडिक्योर।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 07:01 AM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 07:01 AM (IST)
फुट ट्रीटमेंट के इन स्टेप्स से रखें पैरों का ख्याल और खूबसूरती बरकरार
घर में पेडिक्योर करती हुई एक महिला

पैरों की खूबसूरती पर अगर आप ध्यान नहीं देती तो बता दें ये भी बहुत ही जरूरी चीज़ है। क्योंकि पैर पर भी प्रदूषण, धूल का अटैक होता है और धीरे-धीरे इसकी खूबसूरती और नमी खोती जाती है। तो सैलून जाने की जगह हफ्ते में एक बार खुद से घर पर ही इसका ट्रीटमेंट करें इन स्टेप्स के साथ।

loksabha election banner

फुटबाथ है जरूरी

पैरों की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए हफ्ते में एक बार पैरों को अच्छे से जरूर धोएं। अच्छे से वॉश का मतलब है एक टब में गुनगुना पानी लें और इसमें शैंपू या बॉडी वॉश कुछ भी लेकर, उसकी कुछ बूंदें और साथ ही तेल की भी कुछ बूंदें  मिलाएं, 20 मिनट के लिए पैरों को इसमें भिगोएं और फिर ब्रश की मदद से रगड़ कर साफ कर लें।

अप्लाई करें फुटमास्क

पैरों को साफ करने के बाद फुटमास्क भी अप्लाई करना चाहिए। मास्क बनाने के लिए केला, नींबू का रस और नारियल तेल की कुछ बूंदें मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। पैरों को इससे अच्छी तरह से कवर कर लें। कम से कम 20 मिनट लगाकर रखें फिर ठंडे पानी से वॉश कर लें।

नेल्स को समय समय पर काटें

पैरों के नेल्स को काटना और फाइल करना भी जरूरी है। अगर आप लंबे नेल्स रखना चाहती हैं, तो आपको डेली इनको साफ करते रहना चाहिए। साथ ही हर हफ्ते पैरों से नेल पेंट हटाएं फिर नया शेड लगाएं। उसी के ऊपर कोटिंग करने की गलती न करें क्योंकि इससे नेल्स खराब होने लगते हैं। 

एप्पल साइडर विनेगर है फायदेमंद

पैरों में बहुत ज्यादा पसीना आने से फंगल इंफेक्शन जैसी प्रॉब्लम हो सकती है। इससे बचने के लिए एप्पल साइडर विनेगर फुट बाथ काफी हेल्पफुल होता है। इसके लिए एक टब में गुनगुना पानी लीजिए और इसमें कुछ एप्पल साइडर विनेगर की कुछ बूंदे मिक्स कर दीजिए, इसके बाद पैरों को थोड़ी देर उसमें डालकर बैठ जाइए, लेकिन अगर आपके पैर पर खुले घाव या कट है तो इससे बचें।

पैरों की करें स्क्रबिंग

जिस तरह से फेस की स्क्रबिंग करने से डेथ स्किन सेल्स दूर होती है। उसी तरह से पैरों की स्क्रबिंग करने से डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिलता है। इसके लिए दो टेबलस्पून ब्राउन शुगर और दो टेबलस्पून जैतून का तेल मिलाएं। इसके बाद पैरों को ठंडे पानी से वॉश करें और इसके पेस्ट से पैरों पर कम से कम दस मिनट तक स्क्रब करें। इसके बाद पैरों में फुटक्रीम या मॉइश्चराइजर लगाएं।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.