Move to Jagran APP

कहीं आप भी तो नहीं करते नहाते समय ये गलतियां, पड़ सकता है भारी

मौसम कोई भी हो अगर आप नहाते समय कुछ बातों को नहीं रखते ध्यान तो ये सेहत ही नहीं आपकी स्किन के लिए भी हो सकता है नुकसानदायक जानेंगे इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 17 Jun 2019 04:46 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2019 04:46 PM (IST)
कहीं आप भी तो नहीं करते नहाते समय ये गलतियां, पड़ सकता है भारी
कहीं आप भी तो नहीं करते नहाते समय ये गलतियां, पड़ सकता है भारी

गर्मियों में नहाने का मजा ही अलग होता है। ठंडे पानी में नहाते हुए वक्त का पता ही नहीं लगता और उसके बाद एसी या कूलर की ठंडी हवा इस मजे को दोगुना कर देती है लेकिन क्या आप जानते हैं ये सारी ही आदतें सेहत और हमारी स्किन के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदेह है। अगर आप भी ये सारी लापरवाही करते हैं तो ठहर जाएं। तो आइए जानते हैं नहाने के दौरान किन सावधानियों का रखें ध्यान। 

loksabha election banner

तौलिए का इस्तेमाल आराम से करें

नहाने के बाद बॉडी को सुखाने के लिए तौलिए से थपथपाकर कर पोंछे न कि रगड़कर। बॉडी को रगड़कर पोंछने से पोर्स सेंसिटिव हो जाते हैं और बेजान होकर नमी और ग्लो खोने लगते हैं। 

साबुन नहीं दही-बेसन का करें इस्तेमाल

नहाने के लिए रोजाना साबुन का इस्तेमाल त्वचा से नमी छीन सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप नहाने के लिए नैचुरल इंग्रेडिएंट्स जैसे दही-बेसन, मुल्तानी मिट्टी या आयुर्वेदिक साबुन का इस्तेमाल करें। जो नैचुरल ऑयल को बनाए रखेंगे। 

ज़्यादा देर ना नहाएं

मौसम कैसा भी हो बहुत ज्यादा देर तक न नहाएं, क्योंकि ये स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 10 से 15 मिनट का समय काफी है नहाने के लिए। 

मॉइश्चराइज़र का करें इस्तेमाल

नहाने के बाद बॉडी को मॉइश्चराइज़ करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए नहाने के तुरंत बाद ही मॉइश्चराइज़र लगाना चाहिए जिससे ये बॉडी में अच्छे से एब्जॉर्ब हो जाएं।

जरूरी है स्क्रबिंग 

स्क्रबिंग फेस और बॉडी में जमी गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है। लेकिन रोजाना इसके इस्तेमाल से बचें। हफ्ते में दो बार की स्क्रबिंग काफी है बॉडी पर जमी गंदगी निकालने के लिए। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.