Move to Jagran APP

Beauty Tips: त्वचा को जादुई निखार दे सकता है सोडा, जानें इसके अद्भुत फायदे

Beauty Tips सुंदर त्वचा का मतलब है निखरी और उज्जवल स्किन। जिसे पाने के लिए दुनिया में आए दिन कई तरह के एक्पेरिमेंट्स होते रहते हैं। ऐसे ही एक एक्सपेरिमेंट में सोडा या स्पार्कलिंग वॉटर के इस्तेमाल को लाभदायक बताया जा रहा है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 05:40 PM (IST)
Beauty Tips: त्वचा को जादुई निखार दे सकता है सोडा, जानें इसके अद्भुत फायदे
त्वचा की दिक्कतों को देखते हुए ब्यूटी इंडस्ट्री ने भी कई तरह के प्रोडक्ट्स लॉन्च किए।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beauty Tips: लगातार बढ़ता प्रदूषण और खराब पर्यावरण हमारी सेहत के साथ त्वचा के लिए भी बेहद हानिकारक होता जा रहा है। आपकी स्किन सारा दिन प्रदूषण के साथ मैकअप को भी झेलती है। दुआं, धूल और मैकअप आपकी स्किन के पोर्स तक जाता है, जिसे साफ करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए सभी की कोशिश होती है कि उन्हें कोई ऐसी चीज़ मिले जिससे घर पहुंचने पर स्किन को पूरी तरह से साफ किया जा सके।  

loksabha election banner

इसी समस्या को देखते हुए ब्यूटी इंडस्ट्री ने भी कई तरह के प्रोडक्ट्स लॉन्च किए। मिसेलर वॉटर (Micellar Water) से लेकर जड़ी बूटियों से बना क्लिंसिंग वॉटर (Cleansing water)। दुनियाभर में आए दिन सुंदरता को लेकर कई तरह के एक्पेरिमेंट्स होते रहते हैं। ऐसे ही एक एक्सपेरिमेंट में सोडा या स्पार्कलिंग वॉटर के इस्तेमाल को लाभदायक बताया जा रहा है।   

इस प्रथा की जड़ें जापान से आती हैं, हालांकि, कोरिया में इसे त्वचा के लिए बेहद कारगर माना गया। दमकती और साफ त्वचा पाने की हसरत वालों ने अपने चेहरे को सोडा से धोना शुरू कर दिया। पानी की बजाय सोडे से चेहरा धोने से आपके पोर्स में जमी गंदगी और तेल भी साफ हो जाते हैं।  

इस सोडे को शीट मास्क, टोनर और ऐसे ही कई तरह के प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। हालांकि, आप खुद भी घर पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है सोडा

भारत के टॉप स्किन एक्सपर्ट्स का कहना है कि मुंह धोने के लिए पानी की जगह सोडा आपकी त्वचा को गहराई से साफ करेगा और पोर्स में फंसी गंदगी को भी साफ करेगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नल के पानी की तुलना सोडा का पीएच लेवल (pH level) 5.5 होता है, जो हमारी त्वचा के पीएच लेवल से करीब है। इसके अलावा सोडा में कार्बन डाइऑक्साइड मौजूद होता है जो त्वचा में रक्त संचार को बढ़ाता है, जिससे आपकी स्किन चमकती है और हेल्दी भी दिखती है। 

सावधान! कहीं हो न जाए नुकसान

इस बात में कोई शक नहीं है कि सोडा वॉटर नल के पानी की तुलना बेहतर काम करता है लेकिन इस बात का ध्यान रखने की ज़रूरत है कि आप किस तरह के सोडा का इस्तेमाल कर रही हैं। मार्केट में उपलब्ध कुछ सोडा वॉटर में कई तरह के केमिक्लस मिले होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। सोडा वॉटर लेते समय ध्यान रखें कि उसमें कैल्शियम, ज़िंक और मैगनेशियम जैसे मिनर्ल्स ज़रूर मौजूद हों।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। त्वचा से जुड़े किसी भी सवाल या परेशानी के लिए फौरन अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.