गर्मियों में टैनिंग की समस्या बहुत ही आम होती है जिससे बचने के लिए सनस्क्रीन का ऑप्शन बेस्ट होता है लेकिन सनस्क्रीन का असर भी बहुत ज्यादा देर तक नहीं रहता और रास्ते में चलते हुए हर थोड़ी देर बाद इसे लगाना पॉसिबल नहीं। तो और क्या ऑप्शन हो सकता है टैनिंग से बचने का? ये सवाल आपके दिमाग में भी चल रहा होगा। तो इसका जवाब है आपके आउटफिट्स। जी हां, गर्मियों में आप सही तरह के आउटफिट्स पहनकर भी काफी हद तक टैनिंग से होने वाली डैमेजिंग को रोक सकते हैं। कपड़ों के फैब्रिक्स और क्वालिटी की कई वैराइटी होती है। तो कैसे कपड़े टैनिंग से बचाने में हैं परफेक्ट, जानेंगे...  

बॉडी को कवर करने वाले आउटफिट्स चुनें

लगातार धूप में रहने से धीरे-धीरे स्किन डैमेज होने लगती है। प्रीमेच्योर स्किन एजिंग और कैंसर जैसी कई बीमारियों के होने की चांसेज़ बढ़ जाते हैं। इनसे बचने के लिए बहुत ही जरूरी है स्किन के ज्यादा से ज्यादा हिस्से को कवर करके रखें। गर्मियों में भले ही टी-शर्ट्स कम्फर्टेबल होते हैं लेकिन धूप से बचाने में हाई नेकलाइन और कॉलर वाले लॉन्ग स्लीव्स शर्ट्स ज्यादा बेहतर होते हैं। चौड़े ब्रिम्ड हैट्स पूरे फेस को कवर करने का काम करते हैं। फिर भी जरूरत लगे तो सनग्लासेज़ भी कैरी करें। 

लाइट फैब्रिक आउटफिट्स

बहुत से फैब्रिक्स ऐसे होते हैं जिन्हें माइक्रोस्कोप्स से देखने पर उनके बीच बहुत गैप नज़र आता है और यहीं से यूवी रेज हमारे स्किन तक पहुंचकर उसे नुकसान पहुंचाती हैं। इसके लिए ऐसे फैब्रिक्स चुनें जिनकी गैपिंग कम होती है। कॉटन, नॉयलॉन जैसे फैब्रिक्स यूवी रेडिएशन को एब्जॉर्ब करने का काम करते हैं। इनके अलावा पॉलिस्टर, लाइक्रा, एक्रिलिक इस मामले में बेस्ट होते हैं। 

कलर शेड की तरफ दें खास ध्यान 

कलरफुल कपड़े नो डाउट बहुत ज्यादा अट्रैक्ट करते हैं और पहनने में भी काफी अच्छे लगते हैं लेकिन साथ ही साथ ये यूवी रेज को एब्जॉर्ब करने का काम करते हैं। डॉर्क कलर, लाइट शेड्स की तुलना में हमेशा से ही यूवी रेज को बहुत तेजी से एब्जॉर्ब करते हैं इसलिए गर्मियों में लोग लाइट शेड्स वाले आउटफिट्स पहनना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन कुछ कलर्स के साथ ये रूल्स अप्लाई नहीं होते जैसे ब्राइट येलो शर्ट, पेल शेड्स की अपेक्षा ज्यादा कूल होते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप