नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Health Tips: आपको बाज़ार में कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे। इसमें कैमिकल्स युक्त प्रोडक्ट्स बाज़ार में आसानी से मिल जाते हैं, वहीं ऑर्गैनिक सिर्फ ऑनलाइन उपलब्ध होते हैं। कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स की एक्पाइरी भी होती है, यानी इसे एक तय समय तक ही इस्तेमाल किया जा सकता है। कई बार ऐसे प्रोडक्ट्स भी होते हैं, जिनका इस्तेमाल कभी-कभी ही किया जाता है, ऐसे में होता यह है कि वे ख़त्म होने से पहले ही एक्सपायर हो जाते हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या एक्सपायर्ड स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना सही है? अगर ग़लती से इसे त्वचा पर लगा लिया तो क्या होगा?

ज़्यादातर स्किन केयर प्रोडक्ट्स की एक्सवाइरी डेट होती है। यहां तक कि सबसे महंगी क्रीम्स, मॉइश्चराइज़र, ऑयल, लोशन आदि एक समय बाद अपने गुण खोने लगते हैं। एक्सपाइरी के बाद भी कई प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इसके कई नुकसान भी हो सकते हैं।

क्या एक्सपायर हो चुके प्रेडक्ट्स को इस्तेमाल कर सकते हैं?

डेयली वैनिटी के मुताबिक, कई ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स हैं, जिनको आप एक्सपाइरी के बाद भी यूज़ कर सकती हैं। हालांकि, आप यह देख सकेंगी कि प्रोडक्ट पहले जितना फ्रेश नहीं लग रहा और उसके रंग में भी फर्क आ सकता है। साथ ही यह भी हो सकता है कि प्रोडक्ट में मौजूद सक्रिय तत्व उतने प्रभावी न रहें जितने तब थे जब आपने पहली बार इसका उपयोग करना शुरू किया था।

हालांकि, कोशिश करें कि एक प्रोडक्ट की एक्सपाइरी के बाद उसका इस्तेमाल न करें। खासतौर पर सनस्क्रीन के मामले में, जिसका काम त्वचा को सूरज की नुकसान करने वाली किरणों से बचाना है। एक्सपायर हो चुकी सनस्क्रीन को न लगाएं, क्योंकि इससे त्वचा पर गंभीर सनबर्न हो सकता है और साथ ही स्किन कैंसर का जोखिम भी बढ़ सकता है।

एक्सपायर हो चुके प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने के क्या नुकसान हैं?

एक्सपायर हो चुके स्किनकेयर प्रोडक्ट्स न सिर्फ अपनी दक्षता खो देते हैं, बल्कि जलन या बैक्टीरिया के संक्रमण का कारण भी बन सकते हैं। आंखों के लिए प्रोडक्ट्स जलन, खुजली, रेडनेस, आंसू और संक्रमण का कारण बन सकते हैं। एक्सपायर होने के बाद अगर प्रोडक्ट बैक्टीरिया के संपर्क में आ चुका है, तो इससे चकत्ते, जलन और एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Edited By: Ruhee Parvez

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट