नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: सर्दियों में अक्सर हमारी त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। ऐसे में लोग स्किन की ड्राइनेस से निजात पाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। वहीं, कई लोग ऐसे भी होते हैंस जो स्किन की नमी बनाए रखने के लिए चेहरे पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे पर बॉडी लोशन लगाने से आपकी त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है। अगर आप भी इन लोगों में शामिल हैं, जो अपने चेहरे पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल करते हैं, तो बेहतर होगा कि आप अपनी इस आदत को जल्द से जल्द बदल दें। क्योंकि ऐसा करना आपके चेहरे के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। तो चलिए जानते हैं चेहरे पर बॉडी लोशन लगाने से त्वचा को किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

ब्लैकहेड्स की समस्या

अगर आप लगातार चेहरे पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इससे आपकी फेस की त्वचा की पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं, जिसकी वजह से चेहरे पर गंदगी जमा होने लगती है। चेहरे पर मौजूद इस गंदगी की वजह से आपको ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती हैं।

ड्राइनेस की समस्या

अगर आप यह सोचकर बॉडी लोशन लगा रहे हैं कि इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन की खोई हुई नमी वापस आ जाएगी, तो आप बिल्कुल गलत है। दरअसल, चेहरे पर बॉडी लोशन लगाने से फेस का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है, जिससे आपकी त्वचा और भी ज्यादा ड्राई होने लगती है।

स्किन सेल्स को होता है नुकसान

शरीर के लिए इस्तेमाल होने वाले बॉडी लोशन का पीएच लेवल काफी ज्यादा होता है। वहीं, बात करें चेहरे की तो बॉडी लोशन का इस्तेमाल करने से फेस की स्किन का पीएच कम होने लगता है, जिससे स्किन सेल्स डैमेज होने लगते हैं और चेहरे की त्वचा में दरारें आने लगती हैं।

बेजान होता है चेहरा

सर्दियों में अक्सर हमारी स्किन बेजान हो जाती है, लेकिन अगर आप चेहरे पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल करेंगे, तो इससे आपके चेहरे की त्वचा में मौजूद अमीनो एसिड की मात्रा कम हो जाएगी। इससे आपका चेहरा और भी ज्यादा डल और बेजान नजर आने लगेगा।

पिंपल और एक्ने की समस्या

बॉडी लोशन के इस्तेमाल से चेहरे के स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं, जिसकी वजह से पोर्स में मौजूद बैक्टीरिया चेहरे पर पिंपल और एक्ने का कारण बन सकते हैं। खास तौर पर अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो बॉडी लोशन की वजह से आपको चेहरे पर जलन और रेशैज जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Edited By: Harshita Saxena

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट