Move to Jagran APP

Skin Care Tips: त्वचा की नमी पाने के लिए चेहरे पर लगा रहे हैं बॉडी लोशन, तो इन 5 समस्याओं की हो सकती है शिकायत

सर्दियों में लोग अपनी त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए बॉडी लोशन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप चेहरे के लिए भी बॉडी लोशन यूज कर रहे हैं तो यह आपकी फेस की स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Tue, 24 Jan 2023 08:06 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2023 08:06 PM (IST)
Skin Care Tips: त्वचा की नमी पाने के लिए चेहरे पर लगा रहे हैं बॉडी लोशन, तो इन 5 समस्याओं की हो सकती है शिकायत
चेहरे पर बॉडी लोशन लगाने से होते हैं ये नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: सर्दियों में अक्सर हमारी त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। ऐसे में लोग स्किन की ड्राइनेस से निजात पाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। वहीं, कई लोग ऐसे भी होते हैंस जो स्किन की नमी बनाए रखने के लिए चेहरे पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे पर बॉडी लोशन लगाने से आपकी त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है। अगर आप भी इन लोगों में शामिल हैं, जो अपने चेहरे पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल करते हैं, तो बेहतर होगा कि आप अपनी इस आदत को जल्द से जल्द बदल दें। क्योंकि ऐसा करना आपके चेहरे के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। तो चलिए जानते हैं चेहरे पर बॉडी लोशन लगाने से त्वचा को किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

loksabha election banner

ब्लैकहेड्स की समस्या

अगर आप लगातार चेहरे पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इससे आपकी फेस की त्वचा की पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं, जिसकी वजह से चेहरे पर गंदगी जमा होने लगती है। चेहरे पर मौजूद इस गंदगी की वजह से आपको ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती हैं।

ड्राइनेस की समस्या

अगर आप यह सोचकर बॉडी लोशन लगा रहे हैं कि इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन की खोई हुई नमी वापस आ जाएगी, तो आप बिल्कुल गलत है। दरअसल, चेहरे पर बॉडी लोशन लगाने से फेस का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है, जिससे आपकी त्वचा और भी ज्यादा ड्राई होने लगती है।

स्किन सेल्स को होता है नुकसान

शरीर के लिए इस्तेमाल होने वाले बॉडी लोशन का पीएच लेवल काफी ज्यादा होता है। वहीं, बात करें चेहरे की तो बॉडी लोशन का इस्तेमाल करने से फेस की स्किन का पीएच कम होने लगता है, जिससे स्किन सेल्स डैमेज होने लगते हैं और चेहरे की त्वचा में दरारें आने लगती हैं।

बेजान होता है चेहरा

सर्दियों में अक्सर हमारी स्किन बेजान हो जाती है, लेकिन अगर आप चेहरे पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल करेंगे, तो इससे आपके चेहरे की त्वचा में मौजूद अमीनो एसिड की मात्रा कम हो जाएगी। इससे आपका चेहरा और भी ज्यादा डल और बेजान नजर आने लगेगा।

पिंपल और एक्ने की समस्या

बॉडी लोशन के इस्तेमाल से चेहरे के स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं, जिसकी वजह से पोर्स में मौजूद बैक्टीरिया चेहरे पर पिंपल और एक्ने का कारण बन सकते हैं। खास तौर पर अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो बॉडी लोशन की वजह से आपको चेहरे पर जलन और रेशैज जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.