Move to Jagran APP

Skin Care Tips: नेचुरल तरीके से हटाना चाहते हैं मेकअप, तो अपनाएं ये आसान उपाय

Skin Care Tips मेकअप करने के बाद रात में सोने से पहले इस हटाना भी जरूरी होता है। अक्सर आप मेकअप रिमूव करने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। चाहें तो नेचुरल तरीके से भी मेकअप हटा सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Published: Tue, 06 Dec 2022 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 09:00 AM (IST)
Skin Care Tips: नेचुरल तरीके से हटाना चाहते हैं मेकअप, तो अपनाएं ये आसान उपाय
Skin Care Tips: मेकअप रिमूव करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: महिलाएं अक्सर चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए मेकअप कैरी करती हैं। बेशक मेकअप करने के बाद चेहरे पर ज्यादा रौनक आती है लेकिन इससे त्वचा पर भी असर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि रात में सोने से पहले आप मेकअप जरूर हटाएं। 

loksabha election banner

वैसे तो मेकअप हटाने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं लेकिन चाहें तो आप नेचुरल तरीके से भी मेकअप रिमूव कर सकते हैं। आइए जानते हैं मेकअप हटाने के नेचुरल उपाय।

एलोवेरा जेल और बादाम का तेल

मेकअप हटाने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बादाम के तेल में एलोवेरा जेल मिलाएं, फिर इससे चेहरे पर मसाज करें। इससे मेकअप हट सकता है और यह स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है।

दही से हटाएं मेकअप

दही में मौजूद पोषक तत्व स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। आप मेकअप हटाने के लिए भी दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही को अच्छी तरह फेंट लें, अब इससे चेहरे पर मसाज करें। 5-10 मिनट बाद पानी से धो लें।

खीरे से मेकअप रिमूव करें

मेकअप रिमूव करने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए खीरे को छील कर टुकड़ों में काट लें, अब इसे कद्दूकस कर लें, फिर इसे चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

बादाम के तेल से करें मसाज

मेकअप रिमूव करने के लिए आप बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। चाहें तो इस तेल में एक चम्मच कच्चा दूध मिला दें, अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट होगी और मेकअप भी हट जाएगा।

कच्चे दूध से हटाएं मेकअप

चेहरे से मेकअप क्लीन करने के लिए आप सिर्फ दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कॉटन को कच्चे दूध में डीप करें, अब इससे चेहरा साफ कर लें।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। 

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.