Move to Jagran APP

Skin Care Rules:मॉनसून में स्किन केयर के लिए आज़माएं ये खास तरीकें

Skin Care Rulesआप भी चाहती है कि बरसात में आपकी स्किन हेल्दी और कीटाणुरहित रहे तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जो बारिश के मौसम में आपकी स्किन को हेल्दी रखेंगे।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 11:49 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 06:31 PM (IST)
Skin Care Rules:मॉनसून में स्किन केयर के लिए आज़माएं ये खास तरीकें
Skin Care Rules:मॉनसून में स्किन केयर के लिए आज़माएं ये खास तरीकें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मौसम बदल रहा है और बदलते मौसम में स्किन की देखभाल करने का तरीका भी बदल जाता है। बरसात के मौसम में ह्यूमिडिटी बेहद ज्यादा रहती है और पसीना भी बहुत ज्यादा आता है, स्किन में सबसे ज्यादा इरीटेशन इसी मौसम में होती है। आप भी चाहती है कि इस मौसम में आपकी स्किन हेल्दी और कीटाणुरहित रहे तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपना कर आप बरसात में स्किन को तंदुरूस्त और खूबसूरत बना सकती हैं।

loksabha election banner

चेहरे को वॉश करने की आदत डालें: इस मौसम में स्किन के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे मुहांसे हो जाते हैं। ह्यूमिडिटी इस मौसम में अधिक होती हैं इसलिए बेहतर है कि आप दिन में तीन से चार बार चेहरे को ठंडे पानी से वॉश करें।

चेहरे पर स्क्रब करें: आप सप्ताह में कम से कम एक बार चेहरे पर स्क्रब करें। स्क्रब करने से स्किन के डेड सेल्स निकल जाते हैं, और किसी तरह का स्किन में इनफेक्शन का खतरा नहीं रहता। आप चेहरे के लिए ऐसे स्क्रब का इस्तेमाल करें जो चेहरे के लिए सख्त नहीं हो।

सनस्क्रीन जरूर लगाएं:

बरसात के मौसम में भी, आपको सनस्क्रीन लगाने की आदत नहीं छोड़ना चाहिए। सूरज की किरणों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए आप अधिक (SPF) एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का चयन करें।

हल्के मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें:

इस नम मौसम में अक्सर हम मॉइस्चराइजर लगाने की आदत को छोड़ देते है, लेकिन इस आदत को छोड़ने से आपकी स्किन और अधिक ऑयली हो जाती है। आप बरसात के मौसम में चेहरे पर लगाने के लिए पानी और जेल-आधारित क्रीम खरीदें, जो त्वचा पर लगाने से भारी महसूस नहीं होती, और रोम छिद्रों को बंद भी नहीं करती।

एंटी-फंगल साबुन और फेसवॉश का इस्तेमाल करें:

इस मौसम में, आपकी त्वचा सभी प्रकार के कीटाणुओं और जीवाणुओं से ग्रसित हो सकती है और इसीलिए इस मौसम में जीवाणुरोधी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। आप किसी भी त्वचा संक्रमण से बचने के लिए एंटी-फंगल फेस वॉश और बॉडी वॉश चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती है।

                   Written By Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.