टमाटर में मौजूद लाइकोपीन तत्व स्वास्थ्य के साथ ही हमारी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है विटामिंस ए, सी, के, बी-6 के साथ ही और भी कई मिनरल्स होते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं। वहीं लाइकोपीन त्वचा को उम्र और सूर्य के दुष्प्रभावों से भी बचाता है।

लाइकोपीन लाल रंग की सब्जियों और फलों में पाया जाता है। वैसे आजकल लाइकोपीन का इस्तेमाल फेयरनेस व एंटी-एजिंग क्रीम्स में होने लगा है। खूबसूरती निखारने में टमाटर कैसे लाभदायक है। बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट आश्मीन मुंजाल।

ट्राय करें ये फेस पैक्स

निखारी रंगत के लिए: टमाटर का अच्छा सा पेस्ट तैयरा करें और इसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और सूखने के बाद धो लें। निखरी त्वचा के साथ ही ये पैक ब्लैक हेड्स की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

टैनिंग दूर करने के लिए: टमाटर को पीसकर इसमें दही के साथ ओट्स पाउडर मिलाएं। अब इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और 10-15 मिनट के बाद चेहरे को अच्छी तरह धो लें। ये पैक टैनिंग से तो छुटकारा दिलाता ही है साथ ही त्वचा में भी निखार लाता है।

इन बातों पर भी दें ध्यान 

1. टमाटर हर तरह से फायदेमंद है। रोजाना महज दस मिनट टमाटर का एक छोटा टुकड़ा लेकर इसे चेहरे पर लगाएं और पानी से धो लें। ये टैनिंग दूर करने में बेहद कारगर है। 

2. हर एक स्किन टाइप के लिए टमाटर बेहतरीन फायदेमंद है। फिर चाहे आपकी स्किन सेंसिटिव हो, ऑयली या फिर नॉर्मल। कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद आपको इसका फर्क नजर आने लगेगा।

3. आयरन से भरपूर टमाटर का सेवन गर्मियों में बहुत ही लाभकारी है। सैलेड, सूप या कच्चा किसी भी तरह से इसे खाया जा सकता है। शरीर में आयरन की भरपूर मात्रा स्किन को खुद-ब-खुद खूबसूरत बना देती हैं।

4. टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन अनइवन कॉम्प्लेक्शन, टैनिंग और पिग्मेंटेशन जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। यह ऑक्सीजन को त्वचा में जज्ब करने में खास भूमिका निभाता है। स्किन से जुड़ी हर तरह की परेशानियों को दूर करने में टमाटर फायदेमंद है। 

5. चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धब्बे और झुर्रियों की समस्या को टमाटर के इस्तेमाल से हमेशा के लिए कर सकते हैं बाय-बाय।  

इस तरह करें इस्तेमाल

लाइकोपीन को पकाने से उसका प्रभाव बढ़ता है। इसका मतलब कच्चे टमाटर की अपेक्षा टमैटो केचअप, सूप या सब्जी का ग्रेवी खाने में हमें ज्यादा लाइकोपीन मिलता है। सप्ताह में आधा या एक कप टमाटर या टमाटर सॉस खाने से प्रोस्टेट कैंसर का जोखिम कम हो जाता है लेकिन त्वचा पर कच्चे टमाटर का इस्तेमाल बेहतर होता है।

 

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस