शादी का दिन नज़दीक आ गया है, शॉपिंग और गेस्टलिस्ट की तैयारी में आप फंसे रह गए हैं और खुद पर ध्यान नहीं दे पाए हैं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं। इस खास दिन सबसे अलग और खूबसूरत नज़र आने के लिए हम आपसे शेयर कर रहे हैं  6 हफ्ते का मेकओवर प्लैन। तो देर किस बात की, खुशियों से भरे इन पलों की तैयारी क्यों न आज से ही शुरू कर दी जाए।

शादी से पहले: रोज़ाना के हिसाब से अपना लक्ष्य बनाएं। सामान्य रूप से रोज़ाना 1200 से 1500 कैलरी तक लेते हैं और वजन मेंटेन रखना है तो कैलरीज थोड़ा कम करने की कोशिश करें। लेकिन ध्यान रखें कि दिन भर में कम से कम तीन मेन मील्स और दो स्मॉल मील स्नैक्स, फल, नट्स, स्टीम्ड और फर्मेंटेड फूड जरूर लें।

शादी के बाद: सब कुछ खाएं लेकिन वो बैलेंस में हो मतलब संतुलित डाइट लें। खाने पर कंट्रोल का यह मतलब नहीं कि एक्सरसाइज़ छोड़ दें। समय कम मिले तो भी हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग जरूर करें।

डाइट में शामिल करें यह चीज़ें

1. चाहे कितनी भी दौड़भाग हो पर ब्रेकफस्ट या कोई भी मील स्किप न करें। डाइट में पर्याप्त प्रोटीन के साथ उचित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होना जरूरी है। फिट रहने के चक्कर में कुछ लोग रोटी नहीं खाते, ऐसा न करें। चोकरयुक्त चपाती खाएं, ऐसा न करने पर कब्ज की शिकायत हो जाएगी। शॉपिंग के लिए घर से निकलते वक्त साथ में बादाम, पंपकिन सीड्स या फ्लैक्स सीड्स ज़रूर रखें। इससे आपको गुड फैट, प्रोटीन और हाई फाइबर मिलेगा।

2. सुबह की शुरुआत ग्रीन टी, एक केले या सेब के साथ करें। नाश्ते में केला और बादाम (दही के साथ) लें, या सलाद के साथ 2 उबले अंडे लें। स्टफ्ड पनीर रोटी, एग व्हाइट, मशरूम और पालक में से किसी एक चीज़ को अपने मील में जरूर शामिल करें। वेजिटेबल सूप या रात में गर्म दूध पिएं।

3. रोज़ाना 3-4 लीटर पानी पिएं। अगर आप जूस भी पी रहे हैं तो पानी की मात्रा कम न करें।

4. स्पाइसी व फ्राइड फूड्स से परहेज़ करें। संतुलित डाइट के लिए ज़रूरी चीज़ें हैं- फल, जूस, दूध, अंडे, नट्स और होल ग्रेन।

5. दोपहर के खाने में सब्ज़ी, दाल/ चिकेन या मछली को रोटी या चावल के साथ लें।

6. शाम को छाछ, सूप, स्प्राउट्स या पीनट्स खाएं।

7. रात में ग्रिल की हुई सब्ज़ी या ब्राउन राइस से बनी एक कटोरी खिचड़ी लें। आप चाहें तो वेज दलिया भी ले सकते हैं।

8. लो फैट मिल्क प्रोडक्ट्स को प्राथमिकता दें। एल्कोहॉल और धूम्रपान से दूर रहें। कैलरी में कटौती करना चाहते हैं तो सबसे पहले चीनी, आइसक्रीम, केक, चॉकलेट, कुकीज़, पेस्ट्री और प्रोसेस्ड फूड को अपने डाइट से हटाएं।

त्वचा की देखभाल

1. स्किन केयर रूटीन के लिए दुलहन को 6 हफ्ते पहले से कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे शादी के दिन स्किन चमकती, फ्रेश और साफ नज़र आए।

2. चौथे और छठे हफ्ते में डीप क्लींजिंग फेशियल करवाएं जिससे टैनिंग और गंदगी को स्किन से दूर रखा जा सके।

3. दिन में कम से कम दो बार अपने चेहरे और शरीर पर मॉइश्चराइज़र लगाएं। कोहनी, घुटनों, पैरों और हाथों पर कोल्ड क्रीम लगाकर हर रात इनकी सफाई करें जिससे इन पर कालापन न आए।

4. हर हफ्ते एक होममेड पैक या फेस मास्क ज़रूर लगाएं। अगर आपकी स्किन नॉर्मल है तो एक टीस्पून आटा, चुटकी भर हल्दी पाउडर, दो-तीन बूंदे नींबू के रस की, 1/2 टीस्पून दूध का लेप बनाकर आधे घंटे के लिए चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं। इसे सूखने पर धोएं। इससे त्वचा निखर जाएगी।

5. पिंपल और एक्ने हटाने के लिए पुदीने के पत्तों का पेस्ट बना लें और रात में अपने चेहरे पर लगा लें। इसे सुबह धो लें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो मुलतानी मिट्टी में गुलाबजल डालकर पतला पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाकर पूरी तरह सूखने दें और फिर धो लें।

6. एक टीस्पून चंदन पाउडर और गुलाबजल का पेस्ट बनाकर चेहरे और गर्दन पर लगा लें। सूखने पर धो दें।

ड्राई स्किन के लिए एक टीस्पून मिल्क पाउडर में नींबू की कुछ बूंदें डालकर एक घोल बना लें। अपने चेहरे और गर्दन पर इसे लगाएं। 20 मिनट बाद धो दें।

7. बॉडी वैक्स करा सकते हैं लेकिन पहले त्वचा की संवेदनशीलता का टेस्ट करा लें। ऐसा एक्सपर्ट से कराएं।असुविधा न हो तो बिकिनी वैक्स भी कराएं।

8. सलॉन में जाकर 3-4 लुक खुद पर आज़माकर देख लें। अगर आपको उनमें से कोई पसंद न आए तो किसी और पैकेज का चुनाव करें।

9. सलॉन जाकर हाइड्रेटिंग फेशियल लें। सिर और बॉडी का मसाज, मेनिक्योर व पेडिक्योर कराएं। आराम करें और पसंदीदा फिल्म देखें, भरपूर नींद लें और समय निकालकर किताबें ज़रूर पढ़ें।

10. शॉवर लेने से पहले मिल्क स्क्रब लगाएं। कॉटन बॉल्स को दूध में भिगोकर स्क्रब करें। दूध त्वचा को हाइट्रेड करता है और टैनिंग दूर करके त्वचा को नमी प्रदान करता है।

11. आईब्रोज़ को सही आकार दें। इन्हें मोटा या पतला करना चाहती हैं तो अभी कर लें।

12. अगर स्किन ऑयली है तो दो से तीन बार ऑयल फ्री मॉइश्चराइज़र फेसवॉश से चेहरा धोएं। फेशियल सूट न करे तो हर पंद्रह दिन में क्लीन-अप करवाती रहें। अगर त्वचा रूखी है तो सोप, एल्कोहॉल बेस्ड क्लींज़र व स्क्रब का इस्तेमाल न करें। सिर्फ दूध से बने मॉइश्चराइज़र या क्रीम का इस्तेमाल करें। 

Posted By: Priyanka Singh