नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dahi For Flawless Beauty: दुनिया में शायद ही ऐसा कोई शख्स होगा जिसे दही पसंद न हो। प्लेन दही हो या रायता...ये खाने का स्वाद दोगुना कर देता है। आजकल बाज़ार में फ्लेवर्ड दही की भी मांग बढ़ गई है। गर्मियों में दही शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ ही सेहत बनाने में भी करता है। सेहत के अलावा दही और भी कई चीज़ों के काम आता है। जैसे बालों में डैंड्रफ दूर करने के अलावा दही खूबसूरत त्वचा भी देता है। 

बालों की सेहत के लिए आपने दही का इस्तेमाल ज़रूर किया होगा लेकिन क्या आपने त्वचा के लिए भी दही को आज़माया है? अगर नहीं तो आज हम बता रहे हैं कि दही की मदद से आप त्वचा पर कैसे निखार ला सकते हैं। आपको बता दें कि त्वचा का रंग निखारने से लेकर उसके पोषण तक के लिए आप दही पर भरोसा कर सकती हैं। यहां तक कि ऐसा पाया गया है कि त्वचा से जुड़ी हर समस्या के लिए दही बेहद मददगारर साबित होता है।

चेहरे पर गहरे धब्बे हों, मुंहासे या फिर बढ़ती उम्र के लक्षण, दही एक ऐसी चीज़ जो इन सभी चीज़ों से छुटकारा दिला सकता है। वहीं, अगर आप दही में हल्दी या शहद जैसी प्राकृतिक चीज़ें मिलाएंगी तो ये और भी ज़्यादा कारगर साबित होगा। 

ऐसे है दही फायदेमंद

दही में लैक्टिक एसिड के अलावा ज़िंक और कई मिनरल मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये सभी मिलकर आपको पिंपल से लेकर दाग-धब्बों और झुर्रियों जैसी कई परेशानियों से दूर रखते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

1. दही में शहद मिलाकर हफ्ते में हर दूसरे दिन चेहरे पर लगाएं। एक बड़े चम्मच दही में एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 5 मिनट बाद धो लें। इस पैक से आपकी त्वचा को नमी मिलेगी और वह कोमल और मुलायम बन जाएगी।

2. डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए दही काफी असरदार होता है। ये एक बेहतरीन आई क्रीम साबित हो सकता है। सोने से पहले रात में इसे अंडर आई एरिया और डार्क सर्कल पर अच्छी तरह लगाएं। सूखने पर धो लें। ये स्किन लाइटनिंग एजेंट होता है।

3. दाग-धब्बों से परेशान हैं तो इन्हें ख़त्म करने के लिए आप नींबू और दही से बने पेस्ट का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक बड़े चम्मच दही में आधा छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगा लें और सूखने पर धो लें। अगर स्किन में कोई एलर्जी हो, तो इसका इस्तेमाल न करें क्योंकि नींबू से उल्टा रिएक्शन हो सकता है।

4. पिंपल्स को दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल करें। चेहरे को अच्छी तरह धोकर पोंछ लें। अब दही को रूई या उंगलियों की मदद से पिंपल पर अच्छी तरह लगाएं। ध्यान रखें एक ही रूई का बार-बार इस्तेमाल न करें। सुबह उठकर इसे धो लें।

5. झुर्रियों के लिए आप दही और बेसन का इस्तेमाल करें। दो बड़े चम्मट दही में एक बड़ा चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर एक समान लगा लें। सूखने पर धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस