नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। COVID-19 & Fashion: देश में कोरोना वायरस के चलते चौथा लॉकडाउन शुरू हो चुका है। ऐसे में कई ग्रीन ज़ोन शहरों में फैशन स्टोर्स भी खुल गए हैं। इन स्टोर्स ने अपने ग्राहकों के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। जिनमें साफ तौर पर कहा गया है कि स्टोर के अंदर आने से पहले ग्राहकों को मास्क पहनना और हाथों को सैनिटाइज़ करना ज़रूरी है।  

वहीं स्टोर उन सभी चीज़ों को क्वारेंटीन में रखेगा जिन्हें खरीदा नहीं गया लेकिन ट्राय किया गया था। इसके बावजूद जैसे ही लॉकडाउन 4.0 के बाद व्यापार जैसे ही शुरू होगा, तो ट्रायल रूम्स का इस्तेमाल बंद हो सकता है।  

अब ज़्यादातर लोग कोरोना वायरस के डर से घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग को ही एहमियत देंगे। यहां तक कि इस वक्त लॉकडाउन के रहते भी लोग ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं। कई डिज़ाइनर्स का भी मानना है कि ग्राहक अब सुरक्षित और स्वच्छ रहने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग ही चुनेंगे। 

ख़त्म हो जाएंगे ट्रायल रूम

ब्लैकबैरी जैसे ब्रैंड ने भी ज़ाहिर कर दिया है कि वह ट्रायल रूम्स को ख़त्म करने की सोच रहे हैं। इसके अलावा डिज़ाइनर मनीष मल्होत्रा भी वर्चुअल कन्सल्टेशन के बारे में सोच रहे हैं। वहीं, कई ऐसे भी स्टोर्स हैं जिनका मानना है कि ट्रायल रूम के बिना शॉपिंग का एक्सपीरियंस अधूरा है। जब तक ग्राहक कपड़े को छुए नहीं, उसे महसूस न करे तब तक वह कैसे खरीद सकता है।   

हम अपने ग्राहकों को एक सुरक्षित और स्वच्छ एक्सपीरियंस देना चाहते हैं, जिसके लिए कपड़ों को डिसइंफेक्ट करने के साथ सैनिटाइज़ भी करेंगे।

ऑनलाइन शॉपिंग ही है भविष्य

ज़्यादातर कंपनियां ई-कॉमर्स पर निर्भर कर रही हैं। कॉन्टेक्टलेस डिलिवरी, आसान पैमेंट के तरीके की वजह से ऑनलाइन शॉपिंग ही भविष्य है। 

शॉपिंग स्टोर्स भी ग्राहकों के लिए कड़ी तैयारियों में लगे हैं। जिसमें स्टोर में घुसने से पहले थर्मल स्कैनिंग, एक बार में कुछ ही ग्राहकों को स्टोर या मॉल में एंट्री की इजाज़त मिलेगी। दुकानों पर भी ग्राहकों का तापमान चेक किया जाएगा, उन्हें ग्लव्ज़ और मास्क दिए जाएंगे। साथ ही दुकान पर काम कर रहे लोगों का रोज़ाना हेल्थ चेकअप होगा। 

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस