नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Shiny Hair Tips: बारिश के मौसम यानी मानसून के साथ ही बालों से जुड़ी समस्या भी शुरू हो जाती है। बाल कमज़ोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। अगर आपके बाल भी ज़रूरत से ज़्यादा टूट रहे हैं, तो ये नुस्खा आपके काफी काम आ सकता है। बेसन से बनीं चीज़ें सभी को पसंद आती हैं, खासकर बेसन का नाम सुनते ही सभी को पकोड़े याद आ जाते हैं। इसमें कोई शक़ नहीं कि बेसन बेहद स्वादिष्ट होता है, लेकिन क्या आप बालों के लिए इसके फायदों के बारे में जानती हैं?

जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। बेसन में काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। जो बालों को मज़बूती और पोषण देने में मदद करते हैं।

आपको सिर्फ चाहिए एक चम्मच बेसन और बालों से जुड़ी कई समस्याओं पलक झपकते ही दूर हो जाएंगी। 

बालों के लिए ऐसे करें बेसन का इस्तेमाल 

1. घने बालों के लिए: अगर आपके भी बाल पतले और बेजान दिखते हैं, तो बेसन और मेथी पाउडर से बने पेस्ट का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक बड़े चम्मच बेसन में, एक बड़ा चम्मच मेथी पाउडर और पर्याप्त मात्रा में नारियल तेल मिलाकर बालों पर लगाएं। 15 मिनट बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

2. बाल झड़ रहे हैं तो: इसके लिए आप बेसन को दही के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे अपने बालों पर अच्छी तरह लगाएं और दो मिनट तक सिर की मालिश करें। इस पेस्ट को करीब 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में एक से दो बार इसका इस्तेमाल करें।

3. बेजान बालों के लिए: इसके लिए एक अंडा में एक बड़ा चम्मच बेसन और एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें। इसे बालों पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे धोकर शैम्पू कर लें। इससे बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे।

4. रूसी के लिए: अगर रूसी की समस्या से जूझ रहे हैं, तो सिर्फ बेसन और पानी को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को एक-एक करके सिर के हरेक हिस्से पर लगाएं और मालिश करें। 15 मिनट बाद इसे धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें।

5. ऑयली बालों के लिए: इसके लिए आप बेसन को नारियल के दूध में मिलाकर बालों पर लगाएं और सिर की मालिश करें। 10 मिनट बाद इसे धो लें। इससे आपके बाल मुलायम और सिल्की हो जाएंगे।

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस