Move to Jagran APP

Skin Care Tips: टैनिंग और रूखी त्वचा से कम हो रही है खूबसूरती, तो गुलाब के फूलों से मिनटों में पाएं निखार

धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से इन दिनों त्वचा संबंधी कई परेशानियां होने लगती हैं। ऐसे में इस वैलेंटाइन अगर आप भी चेहरे का खोया हुआ निखार वापस पाना चाहते हैं तो रोज डे पर गुलाब की मदद से अपनी त्वचा को निखार सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Tue, 07 Feb 2023 05:54 PM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2023 05:54 PM (IST)
Skin Care Tips: टैनिंग और रूखी त्वचा से कम हो रही है खूबसूरती, तो गुलाब के फूलों से मिनटों में पाएं निखार
त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है गुलाब का फूल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: दुनियाभर में आज से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो चुकी है। आज का दिन रोज डे के रूप में सेलिब्रेट किया जा रहा है। इस दिन लोग एक-दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाएं व्यक्त करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्यार की निशानी कहा जाने वाला गुलाब आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। गुलाब की पंखुड़ियों की मदद से आप न सिर्फ अपनी त्वचा का निखार वापस पा सकते हैं, बल्कि यह आपकी खूबसूरती को भी बढ़ाता है। तो चलिए रोज डे के मौके पर जानेंगे गुलाब की पंखुड़ियों से स्किन को होने फायदों के बारे में-

loksabha election banner

ग्लोइंग स्किन के लिए

अगर आप ग्लोइंग त्वचा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियां बेहद फायदेमंद साबित होगी। चार गुलाब के फूल की पंखुड़ियों में एक चौथाई कच्चा दूध मिलाकर दो घंटे के लिए भिगोकर रख दें। अब इसे पीसकर बारीक पेस्ट बनाएं और चौथाई चम्मच शहद मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाकर सूखने के बाद मुंह धो लें।

डेड स्किन हटाने के लिए

गुलाब का फूल चेहरे पर मौजूद डेड स्किन हटाने और त्वचा को मुलायम बनाने में भी काफी कारगर है। इसके लिए तीन-चार गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर में एक चम्मच चंदन और दो चम्मच गुलाब जल मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से पांच मिनट तक मसाज करें। अब इसे बीस मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से मुंह धो लें।

रंगत निखारने के लिए

गुलाब का फूल आपकी त्वचा की रंगत निखारने में भी काफी असरदार है। गुलाब के चार-पांच फूलों की पंखुड़ियों को बारीक पीसकर इसमें एक चम्मच कच्चा दूध, दो चम्मच गुलाब जल और एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें और फिर चेहरे पर लगाकर दो मिनट तक सूखने दें। अब ठंडे पानी से मुंह धो लें।

रूखी त्वचा के लिए

अगर आप अपनी त्वचा की ड्राईनेस से परेशान हैं, तो इसकी खोई हुई नमी वापस पाने के लिए गुलाब के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दो गुलाब की पंखुड़ियों को अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच मलाई और एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर तक इसे सूखने दें और फिर चेहरा धो लें।

टैनिंग हटाने के लिए

धूप की वजह से त्वचा में होने वाली टैनिंग अक्सर आपकी खूबसूरती छीन लेती है। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए भी आप गुलाब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चार-पांच फूल की पंखुड़ियों और एक संतरे की छिलके को एक साथ पीसकर पेस्ट तैयार करें। अब इसमें एक चम्मच दही और आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। कुछ देर तक सूखने के बाद ठंडे पानी से धों लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.