Move to Jagran APP

कहीं मूड ऑफ न कर दें खराब मेकअप! अपनी स्किन के हिसाब से ऐसे करें मेकअप

ज्यादा खूबसूरत दिखने के चक्कर में आप गलत मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लेते हैं जिससे आप एवरेज भी नहीं लग पाते। ऐसे में आप मेकअप की बारीकियां न भी सीख पाएं तो भी आपको अपनी स्किन

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 30 Sep 2019 04:07 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 07:00 AM (IST)
कहीं मूड ऑफ न कर दें खराब मेकअप! अपनी स्किन के हिसाब से ऐसे करें मेकअप
कहीं मूड ऑफ न कर दें खराब मेकअप! अपनी स्किन के हिसाब से ऐसे करें मेकअप

 किसी खास मौके पर मेकअप करके तैयार होना किसे पसंद नहीं होता लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि ज्यादा खूबसूरत दिखने के चक्कर में आप गलत मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लेते हैं, जिससे आप एवरेज भी नहीं लग पाते। साथ ही गलत मेकअप प्रोडक्ट से आपकी स्किन भी खराब हो जाती है। आइए, एक नजर डालते हैं मेकअप के सही तरीके पर- 

loksabha election banner

सनस्क्रीन से करें शुरुआत

यंग लुक के लिए चेहरे की त्वचा पर ओस की बूंदों की तरह ताज़गी होना ज़रूरी है। चाहे बरसात हो या तेज़ धूप, चेहरे पर हर दिन सबसे पहले सनस्क्रीन लगाने की आदत डालें। अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो टिंटेड मॉयस्चराइज़र लगाएं। यह चेहरे पर फाउंडेशन के तौर पर काम करेगा। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर सुखा लें और इसके बाद सनस्क्रीन अप्लाई करें।

 

कंसीलर 

कंसीलर चेहरे के मुहांसों, दाग-धब्बों और आंखों के नीचे डार्क सर्कल को छिपाने के लिए यूज़ किया जाता है। ध्यान रखें, हमेशा स्किन टोन के अनुसार ही कंसीलर का इस्तेमाल करें। इसे बीच वाली उंगली यानी रिंग फिंगर के पोर में लेकर चेहरे पर लगाएं। फिर उसे स्पॉन्ज से फैलाएं। कंसीलर को चेहरे के उसी स्पॉट पर लगाएं, जहां इसकी ज्य़ादा ज़रूरत है। 

फाउंडेशन

चेहरे पर टिंटेड मॉयस्चराइज़र या फाउंडेशन लगाएं। फाउंडेशन लगाने के लिए फोम स्पॉन्ज यूज़ करें। ध्यान रहे, फाउंडेशन आपकी स्किन टोन से मेल खाता हुआ होना चाहिए। चेहरे पर ग्लो लाने के लिए फाउंडेशन लगाने से पहले मॉयस्चराइज़र लगाएं। अगर आपकी स्किन टोन डार्क है तो उसे लाइट कलर के फाउंडेशन से न छिपाएं।पीली रंगत वाली त्वचा पर लाइट ऑरेंज टिंट वाला फाउंडेशन लगाएं।

आइज़

आईलाइनर लगाने के कई तरीके हैं। मेकअप एक्सपट्र्स आंखों की सुंदरता को तीन भागों में बांटते हैं- बेसिक आई, स्मोकी आइज़ और कैट आई। बेसिक आई के लिए ऊपर और नीचे की पलकों पर आईलाइनर लगाना चाहिए। आंखें छोटी हों या बड़ी, आईलाइनर या पेंसिल से उसे बड़ा या छोटा लुक दिया जा सकता है। आईशैडो भी लगा सकती हैं। इसे लगाने से आंखें बड़ी और खूबसूरत दिखती हैं। मस्कारा आईलैशेज़ के नीचे लगता है।

लिप्स

होंठों को किस तरह का ट्रीटमेंट देना है, यह आप पर निर्भर करता है। कोई सिर्फ लिप लाइनर लगाता है तो कोई होंठों पर कलरफुल लिप ग्लॉस लगाता है और कोई लिप बाम। मेकअप एक्सपर्ट की मानें तो लिपस्टिक से बेहतर कलरफुल लिप ग्लॉस है। सिल्की और नॉनस्टिकी लिप ग्लॉस से होंठ सॉफ्ट बने रहते हैं। लिप ग्लॉस में मौज़ूद विटमिन ई होंठों पर पपड़ी नहीं बनने देता, जिससे लिप्स खूबसूरत दिखते हैं। पिंक या इससे मिलते-जुलते लिप ग्लॉस के शेड्स लिप्स पर बहुत खिलते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.