Move to Jagran APP

बेवजह नहीं बल्कि इन वजहों से हो रहे हैं असमय आपके बाल सफेद, जानें इससे बचने के उपाय

सही पोषण न मिल पाने की वजह से सबसे ज्यादा असर बालों पर पड़ता है। जिससे वे टूटकर गिरने लगते हैं। जानेंगे और दूसरी वजहें और इसे रोकने के उपायों के बारे में...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 12:16 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 12:16 PM (IST)
बेवजह नहीं बल्कि इन वजहों से हो रहे हैं असमय आपके बाल सफेद, जानें इससे बचने के उपाय
बेवजह नहीं बल्कि इन वजहों से हो रहे हैं असमय आपके बाल सफेद, जानें इससे बचने के उपाय

बालों का सफेद होना इन दिनों एक आम समस्या है। इसकी कई वजहें हैं, खासतौर पर हमारी खराब जीवनशैली भी बालों के सफेद होने के लिए जिम्मेदार है। बालों का सफेद होना किसी वक्त उम्र का मसला हुआ करता था। लेकिन कुछ सालों में आजकल युवाओं के भी बाल सफेद होने लगे हैं। इसी के साथ बालों का झड़ना और टूटकर गिरना हर दूसरे व्यक्ति की समस्या है। बालों की खूबसूरती के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपकी लाइफस्टाइल और डाइट दोनों ही हेल्दी हो। इससे ही आपके बालों को पोषण मिलेगा और वे हेल्दी रहेंगे। पर्याप्त पोषण न मिल पाने के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित बालों की सेहत हो रही है। जिससे वे टूटकर गिरने लगते हैं। बालों का रूखा हो जाना और ग्रोथ रुक जाना भी बालों की खराब सेहत का लक्षण है। अगर आपके बाल भी हो रहे हैं सफेद तो इसके कारण और उपाय जान ले।

loksabha election banner

जानें वजह

1. तनाव का असर पूरी सेहत के साथ-साथ बालों पर भी पड़ता है। लगातार तनाव में रहने के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटकर गिरने लगते हैं।

2. भरपूर नींद न मिलने के कारण भी बालों की सेहत प्रभावित होती है। जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं।

3. बालों के असमय सफेद होने का सबसे बड़ा कारण पोषण की कमी है। जब हम सही डाइट नहीं ले पाते तो शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इससे बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं।

4. बालों के असमय सफेद होने के पीछे ध्रूमपान भी एक बड़ी वजह है। अगर आप धूमपान की आदत छोड़ देती हैं तो यह आपके बालों को असमय सफेद होने से रोक सकता है।

उपाय

1. बालों की अच्छी सेहत के लिए आपके आहार में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए। साथ ही अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी है। अगर आपकी नींद अच्छी होगी तो तनाव भी दूर होगा और आपके बालों पर भी इसका अच्छा प्रभाव होगा।

2. बालों को नियमित तेल मालिश देने से आप अपने बालों को असमय सफेद होने से बचा सकते हैं। तेल की मालिश बालों को पोषण देती है। जिससे वे जड़ों से मजबूत होते हैं और समय से पहले सफेद भी नहीं पड़ते।

3. अच्छी डाइट का असर बालों की सेहत पर भी नजर आता है। आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां, पालक, डेयरी प्रोडक्ट, अंडा, नट्स, फल, दालें, खट्टे फल, गाजर, सलाद, अलसी के बीज आदि शामिल करें। साथ ही आंवला को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इससे बाल कंडीशंड रहते हैं और लंबे समय तक काले व घने बने रहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.