Move to Jagran APP

Quarantine Beauty Hacks: घर पर खुद करें पार्लर जैसा फेशियल, चमक उठेगी त्वचा

Quarantine Beauty Hacksअगर आप भी पार्लर जैसे फेशियल या फेस क्लीनिंग के लिए तरस रही हैं तो घबराएं नहीं घर पर भी आपको पार्लर जैसा निखार मिल सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 02:42 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 02:42 PM (IST)
Quarantine Beauty Hacks: घर पर खुद करें पार्लर जैसा फेशियल, चमक उठेगी त्वचा
Quarantine Beauty Hacks: घर पर खुद करें पार्लर जैसा फेशियल, चमक उठेगी त्वचा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Quarantine Beauty Hacks: कोरोना वायरस महामारी की वजह से दुनिया भर में 3-4 महीने लॉकडाउन रहा। भारत में भी 2-3 महीने पूरी तरह से लॉकडाउन रहा, अब कई कई शहरों में लॉकडाउन है, लेकिन दिल्ली, गुड़गांव जैसे शहर खोल दिए गए हैं। बाज़ार खुले हैं, पार्लर- सैलून भी खुल गए हैं। हालांकि, फिर ज़्यादातर लोग वहां, जानें से कतरा रहे हैं।  

loksabha election banner

अगर आप भी पार्लर जैसे फेशियल या फेस क्लीनिंग के लिए तरस रही हैं, तो घबराएं नहीं, घर पर भी आपको पार्लर जैसा निखार मिल सकता है। कुछ आसान और घरेलू नुस्खे अपनाकर आप घर पर ही अपने चेहरे की चमक बढ़ा सकती हैं।

घर पर ऐसे पाएं पार्लर जैसा निखार 

आज हम आपको दे रहे हैं ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप घर पर बैठे दमकती त्वचा पा सकती हैं। घर में मौजूद फलों से आप फ्रूट फेशियल ट्राई कर सकती हैं। आइए जानें इसके लिए क्या करना होगा:

चेहरा ऐसे करें साफ

सबसे पहले कच्चे दूध से चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। 10 मिनट सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

स्क्रब करें

चेहरे को दूध से साफ करने के बाद, स्क्रब से एक्सफोलिएट करें। अगर आपके पास घ में स्क्रब नहीं है, तो नींबू के रस में थोड़ा सा बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 5 मिनट तक अच्छे से स्क्रब करें।

स्टीम लें

स्क्रब करने से चेहरे की डेड स्किन निकल जाती है, लेकिन पोर्स बंद रहते हैं। पोर्स की सफाई के लिए स्टीम यानी भाप ज़रूरी है। अगर आपके पास फेशियल स्टीमर नहीं है, तो एक बड़े पतीले में पानी गर्म करें और फिर तौलिए से चेहरे को ढक कर भाप लें। 

फ्रूट पैक बनाएं

चेहरे की डीप कलीनिंग के बाद अब फ्रूट पैक तैयार करें। अगर आपकी स्किन रूखी है तो केले और शहद को मिलाकर पैक बनाएं। अगर आप एंटी एजिंग फेस पैक बनाना चाहती हैं, तो पपीते और शहद को मिलाकर पैक तैयार किया जा सकता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो बैरीज़ और नींबू के रस से पैक बनाएं।

फेस पैक को ऐसे लगाएं

इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें। 10 मिनट के मसाज के बाद इसे 5 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। अब चेहरे को पानी से अच्छे तरीके से धो लें। तौलिए से चेहर को पोछने के बाद एक अच्छा मॉइश्चराइज़र लगा लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.