Move to Jagran APP

Postpartum Skin Care: डिलिवरी के बाद इन ख़ास तरीकों से रखें स्किन का ख़्याल

Postpartum Skin Care यह सब प्रसव के बाद आपके शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तनों का परिणाम है। आपके बच्चे के जन्म के तुरंत बाद आपके हार्मोन का स्तर तेजी से गिरता है और इसमें एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन शामिल हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 10:53 AM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 10:53 AM (IST)
Postpartum Skin Care: डिलिवरी के बाद इन ख़ास तरीकों से रखें स्किन का ख़्याल
डिलिवरी के बाद इन ख़ास तरीकों से रखें स्किन का ख़्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Postpartum Skin Care: एक नई ज़िंदगी को जन्म देना अपने आप में ही एक ज़िंदगी बदल देने वाला अनुभव होता है। वहीं मां बनने के साथ कई तरह की दुविधाएं और जटिलताएं भी आती हैं। डिलिवरी के बाद अचानक बालों का झड़ना और अति संवेदनशील त्वचा हो जाना, महिलाओं के लिए कोई असमान्य बात नहीं है। डिलिवरी के बाद कुछ महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स और पिग्मेंटेशन के साथ-साथ मुंहासे, काले घेरे और त्वचा की बनावट में भी बदलाव का अनुभव होता है, इसलिए अपनी स्किन की विशेष देखभाल करना महत्वपूर्ण है।

loksabha election banner

यह सब प्रसव के बाद आपके शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तनों का परिणाम है। आपके बच्चे के जन्म के तुरंत बाद, आपके हार्मोन का स्तर तेजी से गिरता है और इसमें एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन शामिल हैं। तो अगर आप पोस्ट-प्रेग्नेंसी के दौर से गुज़र रही हैं, तो अपनी त्वचा का ख़्याल रखने के लिए ये 3 काम ज़रूर करें।

क्लेंज़ और एक्सफोलिएट

स्किन केयर रुटीन में क्लेंज़िंग और एक्सफोलिएशन बेहद ज़रूरी होता है, और आप यह सुन सुनकर थक भी गई होंगी। लेकिन इसमें कोई शक़ नहीं कि यह दोनों चीज़ें आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाने में बड़ा योगदान देती हैं। कैमिकल फ्री क्लेंज़र का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा न सिर्फ अच्छी दिखती है बल्कि स्वस्थ भी हो जाती है।

त्वचा को अच्छे से करें मॉइश्चराइज़

मॉइश्चराइज़र आपकी त्वचा को ज़रूरी नमी देता है, लेकिन इसके लिए आपको हमेशा एक मॉइश्चराइज़र क्रीम की ज़रूरत नहीं पड़ती। फेस ऑयल से हल्की मसाज से भी आपकी त्वचा मुलायम और हेल्दी हो जाती है, साथ ही सुबह उठने पर आप चेहरे पर ग्लो भी देख सकते हैं। तेल की मदद से आप प्रेग्नेंसी की वजह से होने वाली पिग्मेंटेशन और स्ट्रेच मार्क्स को भी हल्का कर सकती हैं। युवा माएं जो कई तरह की जिम्मेदारियों से जूझती हैं, उनके लिए भी ये फेस ऑयल काफी फायदेमंद हो सकते हैं। इससे मसाज करने से न सिर्फ उन्हें आराम पहुंचता है, बल्कि त्वचा पर एक जादुई चमक देखने को मिलती है।

फेस मास्क

जब आप क्लेंज़िंग और एक्सफोलिएटिंग से थक जाते हैं, तो फेस मास्क आपको सुकून पहुंचाने का काम करता है। चारकोल मास्क आपकी त्वचा को गहराई से साफ करता है, रोमछिद्रों को खोलता है और डेड सेल्स व गहराई में छिपी गंदगी को हटाता है। जिस दिनों आप थका हुआ या आलसी महसूस कर रही हैं और कुछ करने का दिल नहीं है, तो उस दिन ये मास्क ज़रूर लगाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.