नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, Pimples Home Remedies: चेहरे पर हर थोड़े दिन में वापस आ जाने वाले पिंपल्स खूबसूरती बिगाड़ने का काम करते हैं और अगर कहीं इनसे छेड़छाड़ कर दी तब तो इनके दाग चेहरे पर परमानेंट ही हो जाते हैं। तो सबसे पहली बात कि पिंपल्स को नोंचने, खरोंचने का काम न करें, दूसरा अगर आपको जल्द से जल्द इनसे छुटकारा चाहिए तो इन घरेलू उपायों का लें सहारा।

1. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडनर विनेगर का इस्तेमाल मोटापा कम करने से लेकर दमकती और बेदाग त्वचा पाने तक किया जा रहा है। यहां तक कि इससे पिंपल्स की प्रॉब्लम भी दूर होती है। एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लेकर इसमें इतनी ही मात्रा में पानी मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह मिक्स करके पिंपल्स पर लगा लें। 5-10 मिनट के लगा रहने दें फिर नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें।

2. टी-ट्री ऑयल ट्रीटमेंट

टी-ट्री ऑयल का इस्तेमाल काफी पहले से पिंपल्स की समस्या दूर करने के लिए किया जाता रहा है। इसका एंटीबैक्टीरियल तत्व एक्ने दूर करने में बहुत ही असरदार है। इसके अलावा ये डेड स्किन भी रिमूव करता है।

3. नींबू और गुलाब जल

नीबू और गुलाब जल का मिश्रण भी कील-मुंहासे दूर करने में बेहद कारगर है। नींबू में त्वचा को गहराई से साफ करने का गुण होता है। विटामिन सी की मौजूदगी से स्किन की चमक बढ़ती है। वहीं गुलाब जल त्वचा को अंदर से नौरिश करता है। जिससे एक्ने की समस्या दूर रहती है। ये दोनों का ही कॉम्बिनेशन बेस्ट है।

4. बर्फ से मसाज

अगर आपके पास फेस मास्क और पैक बनाने का टाइम नहीं है तो आप बर्फ की मदद से भी पिंपल की समस्या दूर कर सकती हैं। बर्फ का एक टुकड़े कॉटन के कपड़े में लपेटें और इससे पिंपल वाली जगह मसाज करें। बहुत कारगर है ये घरेलू उपाय।

5. बेकिंग सोडा, ओटमील और शहद

बेकिग सोडा बहुत ही अच्छा और असरदार स्किन केयर इंग्रेडिएंट है खासतौर से पिंपल्स की समस्या में। ये पोर्स में जमी गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है। ओटमील का काम त्वचा को एक्सफोलिएट करना है और शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो त्वचा को गहराई से मॉयस्चराइज़ करता है।

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh