आईलाइनर का एक सही स्ट्रोक न केवल लैश लाइन की खूबसूरती बढ़ा देता है, बल्कि यह आपके सामान्य मेकअप रूटीन में ग्लैमर भी जोड़ देता है। यहां दिए जा रहे हैं कुछ आईलाइनर रूल्स, जिन्हें फॉलो करके आपकी आंखें दिखेंगी बेहद खूबसूरत। चेहरे की खूबसूरती में आंखें महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती हैं। इसलिए चेहरे के साथ-साथ आंखों का मेकअप भी ज़रूरी होता है। आंखों के मेकअप के लिए कई तरह के मेकअप पैलेट्स आते हैं लेकिन आईलाइनर से ही आंखों की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं।

लिक्विड आईलाइनर

आजकल स्पॉन्ज टिप एप्लिकेटर आईलाइनर से पतली और थिक लाइन बनाई जा सकती है। आंखों को प्रभावशाली दिखाना है तो कोल लाइनर को वॉटरलाइन पर लगाएं। बड़ी आंखों को ड्रमैटिक और शानदार दिखाने के लिए यह पूरी तरह सटीक है। स्मजप्रूफ, वॉटरप्रूफ और लॉन्गलास्टिंग लाइनर खरीदें।

मस्कारा के बाद लाइनर

मस्कारा का प्रयोग आईलाइनर को लगाने के बाद ही करें। इससे आपकी आंखें ज्य़ादा खूबसूरत लगेंगी। आईलाइनर लगाते समय ध्यान रखें कि इसे आंखें खोल कर ही लगाएं। अगर आप आंखों को थोड़ा या पूरा बंद कर लेती हैं तो इससे आईलाइनर फैलने का खतरा रहता है।

जब लगाएं पहली बार

आईलाइनर पहली बार लगाने पर हाथ स्थिर नहीं रहता, जिस वजह से इसके फैलने का डर रहता है। शुरुआत पेंसिल आईलाइनर से करें। वॉटरप्रूफ और स्मज प्रूफ पेंसिल का ही इस्तेमाल करें। आंख के बाहरी कोने से अंदरूनी कोने में एक रेखा खींचें। आंखों के किनारों के बाहरी हिस्से में थोड़ी मोटी रेखा खींचें, अंदर की ओर इसे पतला रखें। थिक लाइनर पसंद है तो मोटी रेखा खींचें।

छोटी आंखों के लिए

आंखों के निचले हिस्से और ऊपरी हिस्से पर आईलाइनर की दोनों रेखाओं को आपस में जोड़ दें। इससे आंखों को बड़ा दिखाया जा सकता है। वॉटरलाइंस के किनारे पर कोल का उपयोग न करें, क्योंकि यह आपकी आंखें छोटी दिखाएगा। आप सफेद या बेज रंग की आईलाइनर पेंसिल का इस्तेमाल वॉटरलाइन पर कर सकती हैं, जिससे आपकी आंखें बड़ी दिखेंगी।

एक्सपर्ट सलाह

वॉटरलाइन पर आईलाइनर  फैलने का डर है तो प्राइमर या मेकअप बेस का इस्तेमाल करें। इसे आंखों की ऊपरी पलक पर ही अप्लाई करें। इससे आईलाइन का परफेक्ट लुक नज़र आएगा।

By Sakhi User