संतरे में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि खूबसूरती को निखारने और उसे बरकरार रखने के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। यहां तक कि इसके छिलके में भी पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं। जिनके इस्तेमाल से आप कई तरह की स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के साथ ही पा सकते हैं ग्लोइंग स्किन। जानते हैं अलग-अलग स्किन के लिए कैसे करें इसका इस्तेमाल।

ऑयली स्किन

ऑयली स्किन सिर्फ देखने में ही खराब नहीं लगती बल्कि चेहरे पर होने वाली कई सारी दूसरी समस्याओं के लिए भी जिम्मेदार होती है। इसे दूर करने का बहुत ही अच्छा उपाय है संतरा। इसका एस्ट्रिंजेंट तत्व स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल आसानी से एब्ज़ॉर्ब कर लेता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए 1 बड़े चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर को दूध/दही या गुलाबजल में मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगा लें। हल्का सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार के इस्तेमाल से ही आपको फर्क नज़र आने लगेगा।

डल स्किन

धूप, पॉल्यूशन और बढ़ती उम्र कई सारी वजहों से स्किन अपनी चमक खोने लगती है। तो इसे बरकरार रखने के लिए संतरा खाने के साथ-साथ इसे लगाएं भी।

ऐसे करें इस्तेमाल

1 बड़े चम्मच संतरे के छिलके को 2 बड़े चम्मच शहद में मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं। चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। ग्लोइंग और हाइड्रेटेड स्किन के लिए ये फेस पैक है बेस्ट।

पिंपल्स

टीनएज ही नहीं पिंपल्स की समस्या आपको कभी भी हो सकती है। जो बेशक आपकी खूबसूरती को कम करने का काम करते हैं। संतरे से इस समस्या को भी दूर करना पॉसिबल है।

ऐसे करें इस्तेमाल

1 छोटे चम्मच संतरे के छिलका के पाउडर में 1 छोटा चम्मच नीम पाउडर और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना ले। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

टैनिंग

गर्मियों में बिना चेहरा ढके बाहर निकलने या बीच वेकेशन पर जाने से टैनिंग की प्रॉब्लम बहुत ही आम होती है। जिससे चेहरे का ग्लो गायब हो जाता है और वो बेजान नज़र आने लगती है। तो इसे भी दूर करने का बहुत ही अच्छा उपाय है संतरे का छिलका।

ऐसे करें इस्तेमाल

1 बड़े चम्मच संतरे के पाउडर में 2 बड़ा चम्मच दही या टमाटर का रस मिलाकर पूरे चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं। 10-12 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करें।

दाग-धब्बों के लिए

चेहरे पर किसी भी तरह के दाग-धब्बों को दूर करने में भी संतरे का छिलका बहुत ही कारगर है।

ऐसे करें इस्तेमाल

1 बड़े चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लेकर उसमें बेसन और नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 10 मिनट ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल काफी होगा।

ऐसे बनाएं छिलके से पाउडर

संतरे के छिलकों को धोकर धूप में सूखा लें। पूरी तरह मॉइश्चर खत्म हो जाने के बाद इसे ब्लेंडर में अच्छी तरह पीस लें। फिर किसी एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कर लें। सेंसिटिव स्किन है तो इससे बनने वाले किसी भी तरह के पेस्ट को अवॉयड करें। 

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप