Move to Jagran APP

Oily Skin Care Tips: ऐसे करें ऑयली स्किन की देखभाल, नहीं होगी कील-मुंहासों की समस्या

Oily Skin Care Tips अगर आपकी त्वचा ऑयली है जिसकी वजह से चेहरा हमेशा कील-मुहांसों से भरा रहता है तो आपको स्किन केयर पर खासतौर से ध्यान देना होगा। तो यहां जान लें किन चीज़ों पर आपको देना है अतिरिक्त ध्यान।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Tue, 07 Feb 2023 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2023 07:23 AM (IST)
Oily Skin Care Tips: ऐसे करें ऑयली स्किन की देखभाल, नहीं होगी कील-मुंहासों की समस्या
Oily Skin Care Tips: ऑयली स्किन की देखभाल के टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Oily Skin Care Tips: ऑयली स्किन वालों को कील-मुहांसों के साथ ही व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स की भी समस्या बहुत ज्यादा परेशान करती है। ऐसा इसलिए क्योंक ऑयली स्किन में नॉर्मल स्किन की तुलना में पाए जाने वाले सेबेसियस ग्लैंड ज्यादा एक्टिव होते हैं। ऑयल की अधिकता की वजह से स्किन में गन्दगी और धूल जमा होती रहती है जिससे पोर्स बंद होने की संभावना रहती है, इसी वजह से मुहांसे, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की प्रॉब्लम हमेशा बनी रहती है। तो अगर आपकी भी स्किन है ऑयली, तो ऐसे करें उसकी देखभाल।

loksabha election banner

सनस्क्रीन लगाना न भूलें

मौसम कोई भी हो, बाहर जाते से पहले सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल न भूलें। एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन है हर तरह से बेहतर। ये मुहांसे के ब्रेकआउट को रोकने में मदद करता है। 

एक्सरसाइज करने के बाद स्किन की जरूर करें सफाई 

एक्सरसाइज करने के बाद नहाने जितना ही जरूरी है चेहरे की भी साफ-सफाई करना। चेहरा धोने से पसीने के साथ ही तेल और गंदगी को हटाने में मदद मिलती है जो एक्सरसाइज के दौरान जमा होती रहती है। नॉर्मल फेश वॉश से चेहरा धोएं उसके बाद मॉइस्चराइजर अप्लाई कर लें।

एक्स्ट्रा ऑयल को हटाते रहें

चेहरे पर नजर आने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने के लिए ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करें। इसके लिए ब्लॉटिंग पेपर को कुछ सेकंड के लिए चेहरे पर हल्के हाथों से दबाएं। इससे एक्स्ट्रा ऑयल एब्जॉर्ब हो जाता है। 

चुनें सही प्रोडक्ट्स

ऑयली स्कन वालों को स्किन-केयर प्रोडक्ट्स की खरीददारी करते वक्त खासतौर से ध्यान रखना चाहिए। एल्कोहल बेस्ड किसी भी प्रोडक्ट को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल न करें। इसके अलावा, कोकोआ बटर, शीया बटर, और वैसलीन जैसे प्रोडक्ट्स भी अवॉयड करने हैं। 

अन्य जरूरी बातें

- सुबह और शाम दोनों समय चेहरे को अच्छी तरह साफ करना है। 

- ऐसे टोनर का इस्तेमाल करना है जिसमें सैलिसिलिक एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड या लैक्टिक एसिड हो।

- बेंज़ोयल पेरोक्साइड या रेटिनॉल के साथ अपनी त्वचा की ट्रीटमेंट करें।

- हल्के मॉइस्चराइजर से सुबह और रात को त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.