Move to Jagran APP

Oily Hair Tips: ऑयली बालों की परेशानी होगी छूमंतर, इस तरह आज़माएं एलो वेरा जेल

Oily Hair Tips ऑयली बालों के लिए मार्केट में कई तरह के शैम्पू मिल जाएंगे जो ऑयली बालों से छुटकारा दिलाने का दावा करते हैं। हालांकि इनसे भले ही ऑयली स्कैल्प की समस्या दूर हो जाए लेकिन डैंड्रफ जैसी दूसरी दिक्कतें भी शुरू हो सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 27 Jul 2021 01:39 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jul 2021 01:39 PM (IST)
Oily Hair Tips: ऑयली बालों की परेशानी होगी छूमंतर, इस तरह आज़माएं एलो वेरा जेल
ऑयली बालों की परेशानी होगी छूमंतर, इस तरह आज़माएं एलो वेरा जेल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Oily Hair Tips: बारिश के मौसम में बाल ऑयली और चिपचिपे लगने लगते हैं। फिर चाहे आप बालों को कितने भी अच्छे शैम्पू से वॉश करें, वे खिले और खूबसूरत नहीं दिखते। फिर अगर आपके बाल पहले से ऑयली हैं, तो ये समस्या और परेशान करने लगती है। जो लोग इस परेशानी से जुझते हैं, उनके दिमाग़ में अकसर यही सवाल आता है कि आखिर क्या करें जिससे बाल इतने ऑयली न लगे।

loksabha election banner

इससे बचने के लिए आपको वैसे मार्केट में कई तरह के शैम्पू मिल जाएंगे, जो यह दावा करते हैं कि वे ऑयली बालों से आपको छुटकारा दिलाएंगे। हालांकि, इन शैम्पू से भले ही ऑयली स्कैल्प की समस्या दूर हो जाए, लेकिन डैंड्रफ जैसी दूसरी दिक्कतें भी शुरू हो सकती हैं। ऐसे में बेहतर है कि आप घरेलू उपायों को आज़माएं। आज हम बता रहे हैं एक ऐसी ही उपाय के बारे में जो आपकी समस्या को काफी हद तक ठीक कर सकता है।

ऑयली बालों के लिए एलो वेरा की मदद लें। इसका जेल निकालकर मिक्सी में ग्राइंड कर लें और एक पेस्ट बनाकर इसे बालों पर लगा लें। कुछ देर लगाने के बाद इसे शैम्पू से धो लें। इससे न सिर्फ आपको ऑयली बालों से राहत मिलेगी बल्कि बाल खूबसूरत और शाइनी बनेंगे। अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो रहे हैं, तो एलो वेरा में एक चम्मच ग्लीसरीन और दो चम्मच दही मिला कर बालों पर लगाएं। इससे आपके बाल मुलायम हो जाएंगे।

ऐसे करें एलो वेरा का इस्तेमाल

- दो छोटे चम्मच एलो वेरा जेल लें और इसमें एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिला लें।

- अब इस पेस्ट में करीब आधा कप गर्म पानी मिलाएं।

- इस मिक्सचर को बालों पर डालकर दो मिनट तक मसाज करें।

- 15-20 मिनट इसे लगे रहने दें और फिर बालों को नॉर्मल पानी से धो लें।

इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार करें। एलो वेरा में एस्ट्रिंजेंट प्रोपर्टीज़ होती हैं। ये आपके सिर में सीबम के प्रोडक्शन को नियंत्रित करता है। सीबम प्रोडक्शन ज़्यादा होने से ऑयली बालों की परेशानी होती है। इसे कंट्रोल करके ये आपको मुलायम, खूबसूरत और चमकदार बाल देता है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.