कभी धूप तो कभी पॉल्यूशन तो कभी ऑयली त्वचा के चलते चेहरे पर पिंपल्स, रैशेज, ब्लैकहेड्स और झाइयों की समस्या आम है। जो तब और ज्यादा परेशान करती है जब चेहरे पर इनके दाग रह जाते हैं। जिसके लिए हम हर मुमकिन कोशिश करते हैं और इसमें सबसे पहला स्टेप होता है मार्केट से महंगे स्किन केयर ट्रीटमेंट प्रोडक्टस खरीदकर लाना। तो चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए आप एक बार किचन में मौजूद इन चीज़ों का इस्तेमाल करके देखें और फर्क महसूस करें। यकीनन आपको बेहतर रिजल्ट्स मिलेंगे। 

1. कब्ज की प्रॉब्लम चेहरे का ग्लो कम कर देती है इसलिए अपनी डाइट में हरी सब्जियों और फलों के अलावा दलिया, ओट्स और स्प्राउट जैसी फाइबर युक्त चीजों को प्रमुखता से शामिल करें।

2. ज्यादा तेज धूप से अगर आपकी त्वचा झुलस गई हो तो दो चम्मच टमाटर के रस में चार चम्मच छाछ मिलाकर लगाएं।

3. एक चम्मच चने की दाल को रात भर दूध में भिगो दें। सुबह पीस कर उसमें हल्दी, मलाई और दो-चार बूंद गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर हल्के हाथों से रब करते हुए छुडाएं। आधे घंटे बाद धो लें। यह उबटन ऑयल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है।

4. खुले रोम छिद्रों को बंद करने के लिए नींबू के रस में कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं और दस मिनट बाद धो लें।

5. दही में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा की टैनिंग दूर हो जाती है।

6. पुदीने के पत्तों को पीस कर उसमें खीरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें। यह बहुत अच्छे टोनर का काम करता है और इससे ढीली त्वचा में कसाव आता है।

7. चेहरे के दाग-धब्बे, त्वचा का रूखापन और झुर्रियां दूर करने के लिए मेथी के पत्तों को पीस कर चेहरे पर पांच मिनट तक लगाएं। फिर साफ पानी से धो लें।

8. दो चम्मच दूध में केसर के दो-चार धागे और चुटकी भर मुलैठी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। इससे कुछ ही हफ्तों में आपकी त्वचा की रंगत निखर उठेगी।

9. डैंड्रफ दूर करने के लिए खट्टे दही से सिर की त्वचा की मालिश करें और आधे घंटे के बाद शैंपू कर लें।

10. दूध बहुत अच्छे क्लेंजर का काम करता है। रोजाना रात को सोने से पहले एक छोटी कटोरी में दूध लेकर उसमें कॉटन डुबोकर उससे चेहरे, गर्दन और हाथों को अच्छी तरह साफ करें और पानी से धो लें।

11. नारियल के तेल में चीनी मिलाकर उसे हलके हाथों से होंठों पर रगडे। इससे होंठों की स्वाभाविक चमक बरकरार रहेगी।

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/head-shot-close-up-beautiful-woman-wearing-white-bath-towel-head-cleaning-skin-with-cotton-pad-after-shower_9198400.htm#page=2&query=skin+cleaning&position=4

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस