Move to Jagran APP

सर्दियों में सॉफ्ट स्किन के लिए महंगे साबुन और बॉडी वॉश नहीं, किचन में मौजूद ये चीज़ें हैं बड़े काम की

नहाते समय अगर आप शैंपू और तरह-तरह के महंगे बॉडी वॉश पर सिर्फ इसलिए पैसे खर्च करती हैं कि इससे आपको सॉफ्ट और स्मूद स्किन मिलेगी तो ये किचन में मौजूद कुछ चीज़ों की मदद से भी पॉसिबल है। तो जानना नहीं चाहेंगी इसके बारे में?

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 07:24 AM (IST)
सर्दियों में सॉफ्ट स्किन के लिए महंगे साबुन और बॉडी वॉश नहीं, किचन में मौजूद ये चीज़ें हैं बड़े काम की
बाथरूम में गरम पानी से नहाती हुई लड़की

सॉफ्ट-स्मूद स्किन के लिए नहाते वक्त आप बॉडी सोप या वॉश का इस्तेमाल करती होंगी. लेकिन इसके लिए इन महंगे प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च करने की जगह नैचुरल चीज़ों का इस्तेमाल करें. इनका कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होगा और ये पूरी तरह केमिकल-फ्री होंगे. तो आप भी जानिए इनके बारे में और पाएं फूलों सी मुलायम त्वचा. बस अपनी पसंद के हिसाब से इनमें से आप किसी भी एक चीज़ का रेग्युलर्ली इस्तेमाल करें.

loksabha election banner

ऑयल - नहाने से पहले तेल की मसाज करने से सॉफ्ट स्किन तो मिलती ही है साथ झुर्रियों और बारीक रेखाओं की परेशानी भी दूर होती है। नारियल, ऑलिव, टी-ट्री और लैवेंडर जैसे ऑयल को नहाने के पानी में मिलाकर ये फायदा उठा सकती हैं।इसके अलावा, नहाने के दौरान इन्हें बॉडी पर लगाकर हल्का रगड़ें और 5 मिनट बाद धो लें।

शहद - इसके इस्तेमाल के दो तरीके हैं। पहला बाथ टब में करीब 4-5 चम्मच शहद मिलाकर इसमें करीब आधे घंटे तक बॉडी को सोक करके रखे। इसके अलावा, आप चाहे तो नहाते वक्त शहद की पतली लेयर हाथ-पैर और चेहरे पर लगाएं। 5 मिनट ऐसे ही रहने दें और फिर धो लें। शहद में मौजूद मॉइश्चराइजिंग प्रोपर्टीज़ आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाएगी।

नमक - ये बॉडी को एक्सफोलिएट कर स्किन को बनाता है सॉफ्ट और स्मूद। नहाते वक्त 1 चम्मच नमक और लैवेंडर, ऑलिव ऑयल या बादाम तेल के साथ इसे मिलाकर पैर, एड़ियां और हाथ पर लगाकर हल्के हाथ से 2 मिनट तक रगड़ें और फिर नहा लें।

एप्पल साइडर विनेगर - ये ना सिर्फ आपकी स्किन के टॉक्सिन्स और गंदगी को निकालकर इसकी गहराई से सफाई करेगा, बल्कि मॉइश्चराइज़ भी करेगा। नहाने के पानी में 3-4 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर इस्तेमाल करें। रोज़ाना ऐसा करने से मिलेगी सॉफ्ट स्किन।

कॉफी स्क्रब - स्क्रब आपकी स्किन से डेड सेल्स और गंदगी निकालकर इसे सॉफ्ट बनाता है। 2 चम्मच कॉफी पाउडर और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर इसे हाथ-पैर पर लगाकर अच्छी तरह स्क्रब करें और फिर नहा लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करें।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.