Move to Jagran APP

Face Wash Mistakes: चेहरे पर फेसवॉश इस्तेमाल करते वक्त आप भी तो नहीं करतीं ये 6 गलतियां?

Face Wash Mistakes कई बार फेसवॉश इस्तेमाल करने के बाद भी आपको क्लीयर और फ्रेश स्किन नहीं मिलती पाती है। इसकी वजह कुछ गलतियां हैं जो आप इसके इस्तेमाल के वक्त करती हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही ग़लतियों के बारे में जो आप अपना चेहरा धोते समय करती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 04:57 PM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 04:57 PM (IST)
Face Wash Mistakes: चेहरे पर फेसवॉश इस्तेमाल करते वक्त आप भी तो नहीं करतीं ये 6 गलतियां?
चेहरे पर फेसवॉश इस्तेमाल करते वक्त आप भी तो नहीं करतीं ये 6 गलतियां?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Face Wash Mistakes: सोने से पहले मुंह धोना आपकी स्किन केयर का सबसे अहम हिस्सा है। किसी अच्छे फेसवॉश से चेहरा धोए बिना सोने की ग़लती कभी नहीं करनी चाहिए। सोने से पहले ऐसा न करना यानी अपने चेहरे पर एक्ने या गंभीर किस्म के इंफेक्शन को त्योता देना है। फेसवॉश आपके चेहरे पर जमी दिनभर की धूल और मिट्ठी को साफ करता है और आपको फ्रेश और क्लीयर त्वचा देता है। इसलिए हर लड़की के स्किनकेयर रूटीन का फेसवॉश एक ज़रूरी हिस्सा होना चाहिए। 

loksabha election banner

हालांकि, कई बार फेसवॉश इस्तेमाल करने के बाद भी आपको क्लीयर और फ्रेश स्किन नहीं मिलती पाती है। इसकी वजह कुछ गलतियां हैं, जो आप इसके इस्तेमाल के वक्त करती हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही ग़लतियों के बारे में जो आप अपना चेहरा धोते समय करती हैं। 

फेसवॉश इस्तेमाल करते वक्त ना करें ये 6 गलतियां:

1. चेहरा धोते वक्त पानी का तापमान काफी मायने रखता है। कभी भी अपना चेहरा धोते समय ज़्यादा गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें। ज्यादा गर्म या ठंडे पानी से स्किन की नसों को नुकसान पहुंचता है। साथ ही फेसवॉश सही तरीके से काम नहीं करता है। हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

2. सही रिज़ल्ट पाने के लिए सही सामान खरीदना ज़रूरी है। हमेशा अपनी स्किन की ज़रूरतों के हिसाब से ही फेसवॉश खरीदें। ऑयली स्किन के लिए सैलिसिलिक एसिड, ड्राय स्किन के लिए मिल्क बेस्ड और सेंसिटिव स्किन के लिए मेडिकेटेड फेसवॉश खरीदें।

3. किसी भी प्रोडक्ट को उसका असर दिखाने के लिए पर्याप्त समय लगता है। इसलिए रिज़ल्ट दिखने में जल्दबाज़ी न करें। अगर आप इसे तुरंत हटा देंगी, तो ये बेअसर होगा। फेसवॉश लगाकर चेहरे को दो मिनट तक हाथों से अच्छी तरह साफ करें और फिर धोएं।

4. कभी भी मेकअप हटाए बिना फेसवॉश का इस्तेमाल न करें। ऑफिस और पार्टी से आने के बाद पहले मेकअप हटाएं फिर चेहरा धोएं। फेसवॉश से पहले आप मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर मेकअप के साथ चेहरा धोएंगी, तो ये फेसवॉश के साथ मिलकर आपकी स्किन के पोर्स को बंद कर देगा और पिंपल की वजह बनेंगे।

5. फेसवॉश करने से पहले हाथों को भी अच्छी तरह धो लें। ऐसा न करने पर आपके हाथों में मौजूद बैक्टिरिया स्किन में चले जाएंगे और फेसवॉश के साथ मिलकर स्किन पोर्स में जाकर इंफेक्शन और रैशेज़ जैसी समस्या पैदा करेंगे।

6. सुबह और सोने से पहले रात को रोज़ाना दो बार फेसवॉश से चेहरा ज़रूर धोएं। सिर्फ एक बार चेहरा धोना गंदगी निकालने के लिए काफी नहीं होता। जब आप ऑफिस से घर आएं तो दोबारा चेहरा ज़रूर धोएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.