Move to Jagran APP

सर्द मौसम चुरा न लें आपके बालों की चमक और खूबसूरती, देखभाल के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

मौसम का सबसे ज्यादा असर हमारे बालों और स्किन पर देखने को मिलता है। तो इसकी चमक और मजबूती को बनाए रखने के लिए महंगे ट्रीटमेंट नहीं बल्कि ये घरेलू नुस्खे हैं कारगर जरूर करें ट्राई।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 11:08 AM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 11:08 AM (IST)
सर्द मौसम चुरा न लें आपके बालों की चमक और खूबसूरती, देखभाल के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
सर्द मौसम चुरा न लें आपके बालों की चमक और खूबसूरती, देखभाल के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

सर्दियों का मौसम सिर्फ त्वचा को ही रूखा और बेजान नहीं बनाता, बल्कि इसका असर बालों पर भी देखने को मिलता है। बाल दोमुंहे हो जाते हैं और कमजोर होकर गिरने लगते हैं। तो कैसे इस मौसम में बालों की सेहत का रखें ख्याल, ये हर किसी के लिए एक बड़ा सवाल होता है। तो आइए जानते हैं क्या है इस समस्या का हल...

loksabha election banner

बहुत ही फायदेमंद है मेथीदाना 

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ ही उसे मुलायम भी बनाना है तो मेथीदाने का करें इस्तेमाल। इसके लिए 4 चम्मच मेथीदाने को रातभर के लिए भिंगो दें। अब इसमें 4 टीस्पून एलोवेरा जेल, कुछ करी पत्ते, 2-3 गुड़हल के फूल, 1 टीस्पून शहद और 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल को मिलाकर स्मूद सा पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और बालों के टिप तक भी। 15-20 मिनट लगाकर रखें और उसके बाद शैंपू कर लें। हफ्ते में एक बार इस पैक को लगाकर बालों को मुलायम बनाया जा सकता है।

प्याज है कमाल की थेरेपी

रुखे और बेजान बालों में चमक लाने के लिए एक बोल में प्याज का रस, पिसा हुआ मेथीदाना और शहद को एक साथ मिलाकर रातभर के लिए रख दें। सुबह इसे अपने बालों में हेयर पैक की तरह अच्छी से लगाएं लगभग एक घंटे तक लगाकर रखें। इसके बाद बालों को किसी अच्छे शैंपू से धो लें। चमक के साथ ही ये पैक बालों को मजबूत भी बनाता है।

बालों को सुंदर बनाएगा जैतून  

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जैतून के तेल स्किन और बालों के लिए कितना असरदार होता है और ऐसे ही दही भी। तो इन दोनों को मिलाकर बनने वाला पैक सोचिए कितना फायदेमंद होगा। एक बोल में दही व कुछ बूंदें जैतून का तेल डालें और इसे स्कैल्प पर मास्क की तरह अप्लाई करें। लगभग 45 मिनट तक इसे बालों में लगाकर रखें। इसके बाद शैंपू कर लें। इस मास्क को आप रोजाना भी इस्तेमाल कर सकते हैं और हफ्ते भर में ही आपको इसका असर नजर आने लगेगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.