बॉडी ऑडर को दूर करने के लिए हर कोई डिओडरेंट्स का इस्तेमाल करता है, लेकिन कुछ समय बाद इसका असर खत्म होने लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं बॉडी ओडर की समस्या को दूर करने के लिए नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल ज्यादा कारगर होता है। साथ ही ये डिओडरेंट्स के मुकाबले हेल्दी भी होते हैं। इनसे जलन, खुजली और ब्लैकनेस होने किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होती। तो आइए जानते हैं इन नेचुरल चीज़ों के बारे में।

विनेगर करें ट्राय

ज्यादातर घरों में विनेगर मौजूद होता है। जो पसीने की बदबू को दूर करने में बहुत ही कारगर होता है। ये स्किन के pH लेवल को कम कर स्किन में बैक्टीरिया की ब्रीडिंग क्षमता को कम करता है। कॉटन बॉल से मदद से इसे अपने आर्मपिट पर लगाएं और हल्का सूखने दें।    

असरदार है बेकिंग सोडा

एक चम्मच बेकिंग सोडा को ताजे नींबू के रस में मिलाएं और इसे बदबू वाली जगह पर लगाएं। ये बॉडी से पसीने को कम करके कई घंटों तक बदबू को दूर रखता है। 

नींबू के रस का कमाल

ताजा नींबू काटकर उससे आर्मपिट पर हल्के हाथों से मसाज करें। जब ये पूरी तरह से सूख जाए तो नहा लें। 2 से 3 हफ्तों के रोजाना इस्तेमाल से ही आपको रिजल्ट नज़र आने लगेगा। 

आजमाएं टमाटर का रस

टमाटर को नेचुरल एंटी-सेप्टिक कहा जाता है। यह बैक्टीरिया को खत्म करने में बहुत कारगर है। पुराने समय में टमाटर के रस का इस्तेमाल शरीर की दुर्गंध को दूर करने के लिए किया जाता था। पानी में टमाटर का थोड़ा रस मिलाकर नहाना फायदेमंद रहेगा। इसके साथ ही दिन में कम से कम तीन बार टमाटर का जूस भी पिएं।

 

बेहतरीन है व्हीटग्रास का रस

व्हीटग्रास भी बहुत ही बहुत ही बेहतरीन है गर्मियों में शरीर से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए। इसमें मौजूद क्लोरोफिल बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके स्वाद के कारण इसे पीना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन अगर इसके फायदे देखने हैं तो सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Priyanka Singh