Move to Jagran APP

Winter Skin Care Tips: इन 4 नैचुरल उपायों की मदद से ठंड के मौसम में भी चमकती रहेगी त्वचा

Winter Skin Care Tips सर्दी का मौसम धीरे-धीरे आ रहा है अब तेज़ हवाओं में ठंडक महसूस होने लगी है। इस बदलते मौसम में अपने शरीर के साथ-साथ त्वचा का भी खास ख्याल रखने की ज़रूरत है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 04:00 PM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 04:25 PM (IST)
Winter Skin Care Tips: इन 4 नैचुरल उपायों की मदद से ठंड के मौसम में भी चमकती रहेगी त्वचा
Winter Skin Care Tips: इन 4 नैचुरल उपायों की मदद से ठंड के मौसम में भी चमकती रहेगी त्वचा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Winter Skin Care Tips: धीरे-धीरे सर्द हवाओं के साथ ठंड का मौसम दस्तक दे रहा है। इस बदलते मौसम में बीमारियों आसानी से शिकार बना लेती हैं, इसलिए आपको कुछ एहतियात बरतने होते हैं। शरीर के अलावा त्वचा भी इसके चपेट में सबसे पहले आती है। क्योंकि शरीर का सबसे नाज़ुक हिस्सा त्वचा होती है इसलिए इसका ध्यान रखना भी ज़रूरी है। 

loksabha election banner

सर्दी का मौसम रूखापन भी लाता है इसलिए अगर आप आप स्किन का ख्याल नहीं करेंगे, तो खाज-खुजली, इंफेक्शन जैसी कई बीमारियों से जूझना पड़ेगा। इसलिए हम आपके लिए ऐसे प्राकृतिक उपाय जिनकी मदद से आपको हर दम मिलेगी दमकती त्वचा।

खूबसूरत त्वचा के लिए 4 अचूक उपाय

1. इस मौसम में स्किन इंफेक्शन का ख़तरा भी रहता है, ऐसे में ऐलोवेरा से बेहतर और क्या होगा। ऐलोवेरा त्वचा को नर्म बनाने के साथ ही इंफेक्शन से भी दूर रखता है। नहाने के बाद ताज़ा ऐलोवेरा या फिर ऐलोवेरा वाला मॉइश्चराइज़र का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाते ही ये आपकी त्वचा को फ्रेश बनाती है। अगर आपके शरीर में कहीं भी खुजली या इंफेक्शन गो गया है तो उस हिस्से पर ऐलोवेरा जेल लगा सकते हैं।

2. दशकों से नीम को खूबसूरत त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। नीम एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल होता है, इसलिए बैकटीरियल या वायरल बीमारियों के लिए रामबाण उपाय है। अगर आप नीम बेज़्ड फेसवॉश यूज़ करेंगे तो पिंपल और रैशेज़ की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। नीम आपकी त्वचा पर नमी भी बनाए रखता है। इसके अलावा आप नहाने के पानी में नीम के पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं, यहा तक कि शरीर पर नीम के तेल और खाने में नीम की पत्तियों के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन को नैचुरल तरीके से हेल्दी बना सकते हैं।

3. आयुर्वेद में हल्दी किसी वर्दान से कम नहीं है। यह शरीर को अन्दर और बाहर से स्वस्थ रखने का काम करती है। चेहरे पर हल्दी युक्त फेसपैक के इस्तेमाल से आप मुहांसे, झुर्रियों आदि की समस्याओं से दूर रहते हैं। दूध में हल्दी मिलाकर पीने या खाने में इसके इस्तेमाल से यह आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। साथ ही यह शरीर में नैचुरल क्लींजर का काम करती है।

4. हर्बल चाय भी ऐसे मौसम में शरीर पर अच्छा असर डालती है। ग्रीन टी, अदरक-शहद, नींबू, तुलसी, कैमोमाइल टी शरीर में क्लींजर का काम करती हैं। आयुर्वेदिक हर्बल टी पीने से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम ख़त्म हो जाती हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.